केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही वैक्सीन

12 मई को जिला आयुष कार्यालय में लगेगा कोवैक्सीन का द्वितीय डोज

By: akhilesh thakur

Published: 12 May 2021, 09:35 AM IST

सिवनी. जिले में भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 की वैक्सीन प्रदान की जा रही है। इसमें 18 से 44 आयु वर्ग वाले लाभार्थियों को वैक्सीन मध्यप्रदेश सरकार द्वारा तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लाभार्थियों को भारत सरकार द्वारा दी गई कोविड-19 वैक्सीन लगाई जा रही है। भारत सरकार द्वारा प्राप्त (45 वर्ष से अधिक आयु वाले के लिए) कोवैक्सीन व कोविशील्ड के 9440 डोज सिवनी के पास है। इसी प्रकार मध्यप्रदेश सरकार से प्राप्त 18 साल के 44 साल आयु वर्ग वाले लाभार्थियों के लिए कोवैक्सीन व कोविशील्ड के 1910 डोज है। इसकी जानकारी जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. लोकेश चौहान ने दी है।
बताया कि प्रदेशस्तर से दिए गए निर्देश अनुसार सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। पूर्व ऑनलाइन पंजीयन के बाद स्लॉट बुकिंग के माध्यम से 18 साल से 44 साल वाले लाभार्थियों को कोविड-19 के टीके दिए गए सत्र स्थलों में लगाए जा रहे हैं। इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लाभार्थियों के प्रथम एवं द्वितीय डोज तथा हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर के द्वितीय डोज सिवनी के समस्त विकासखंड के सामुदायिक चिकित्सा केंद्र, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र एवं सब हेल्थ सेंटर, सरकारी स्कूल भवन, पंचायत भवन एवं सिवनी क्षेत्र के शासकीय सुभाष स्कूल बस स्टैंड परिसर, शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेंडरी स्कूल भैरोंगंज, शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, कार्यालय आयुष अधिकारी भवन अस्पताल परिसर में लगाए जा रहे हैं।


12 मई को जिला आयुष कार्यालय में लगेगा कोवैक्सीन का द्वितीय डोज
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. लोकेश चौहान ने बताया कि जनता की सुविधा को देखते हुए 12 मई को जिला आयुष कार्यालय में स्थापित नवीन टीकाकरण केंद्र पर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोवैक्सीन के द्वितीय डोज का टीकाकरण किया जाएगा।
18 से 44 वर्ष के लोगों को कोवैक्सीन का प्रथम टीका बड़ा मिशन हायर सेकेण्डरी स्कूल, गांधी भवन के पास तथा शासकीय तिलक हायर सेकेण्डरी स्कूल, छिंदवाड़ा चौक में तथा विकासखंड स्तर पर शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल लखनादौन में कोविन पोर्टल में ऑनलाईंन पंजीयन के माध्यम से लगाया जाएगा। हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन के प्रथम एवं द्वितीय डोज का टीकाकरण शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेंडरी स्कूल भैरोंगंज एवं शासकीय सुभाष स्कूल बस स्टैंड में लगाया जाएगा।


कोविड टीकाकरण रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. लोकेश चौहान ने बताया कि प्रदेशस्तर से प्राप्त जानकारी के आधार पर अब 18 साल से 44 साल आयु वर्ग वाले लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन का समय निश्चित किया गया है। कोविड-19 टीकाकरण सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन का समय एक दिन पहले (24 घंटे पूर्व) प्रात: 9.00 बजे से 11.00 बजे के बीच रखा गया है।
उदाहरण के लिए यदि किसी 18 से 44 साल वाले लाभार्थियों को 13 मई के लिए स्लॉट बुक करना है तो उसे 12 मई को प्रात: काल सुबह 9.00 बजे से लेकर 11.00 बजे के बीच अपना स्लॉट बुक करना होगा यह क्रम आने वाली तारीखों के लिए जारी रहेगा।
यदि किसी लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन दी गई दिनांक में हो जाता है उसे दिए गए सत्र स्थल का नाम, वैक्सीन का नाम एवं एक निश्चित समय सत्र स्थल में उपस्थित होने का संदेश लाभार्थी को प्राप्त होता है। रजिस्ट्रेशन के उपरांत तभी उस लाभार्थी की बुकिंग कम्पलीट मानी जाएगी। यदि किसी लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन हो जाता है लेकिन उसे सत्र स्थल का नाम, वैक्सीन का नाम एवं समय नहीं मिल पाता है मतलब उनका टीकाकरण सत्र में बुकिंग नही हुई है। ऐसे लाभार्थी को आगामी तारीखों में बुकिंग के लिए प्रयास करते रहना चाहिए।
लाभार्थी का नाम, दिनांक, सत्र स्थल का नाम, वैक्सीन का नाम, दिया गया समय स्लॉट यह संदेश लाभार्थी से प्राप्त होने के बाद ही लाभार्थी सत्र स्थल में कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्र में पात्र है। डॉ. चौहान ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के सत्र सोमवार, बुधवार, गुरूवार और शनिवार के दिन आयोजित किए जाएंगे। रविवार या अन्य शासकीय अवकाश के दिन कोविड-19 के सत्र आयोजित नहीं किए जाएंगे।

akhilesh thakur Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned