scriptश्रमदान कर शहर से गांव तक के संवारे जा रहे जल स्त्रोत | Patrika News
सिवनी

श्रमदान कर शहर से गांव तक के संवारे जा रहे जल स्त्रोत

– जिले में चलाया जा रहा जल गंगा संवर्धन अभियान

सिवनीJun 09, 2024 / 06:50 pm

sunil vanderwar

शहर के मठ तालाब में श्रमदान करते नेता व नागरिक।

शहर के मठ तालाब में श्रमदान करते नेता व नागरिक।

सिवनी. शहर से लेकर गांव-गांव तक स्थानीय नागरिकों के सहयोग से जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जल स्त्रोतों की साफ.-सफाई एवं जीर्णोद्धार कार्य में किए जा रहे हैं। अभियान के अंंतर्गत जिले के सभी ग्रामों एवं नगरीय क्षेत्रों के नदी-तालाब व अन्य जल स्त्रोतों को चिन्हित कर साफ-सफाई एवं उनके उन्नयन की गतिविधियों में बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्र वासी हिस्सा ले रहे हैं।

जल स्त्रोतों के संरक्षण की जागरुकता
रिहायशी क्षेत्र में जल स्त्रोतों के संरक्षण की जागरुकता रैली।


शहर के मठ तालाब में जुटे नेता एवं नगरवासी-

रिहायशी क्षेत्र में जल स्त्रोतों के संरक्षण की जागरुकता रैली।
रिहायशी क्षेत्र में जल स्त्रोतों के संरक्षण की जागरुकता रैली।


अभियान के तहत शनिवार को सुबह बड़ी संख्या में नागरिकों के साथ नेताओं एवं नगरपालिका के अमले ने मठ तालाब पहुंचकर साफ -सफाई की। तालाब से प्लास्टिक, पॉलीथिन और खरपतवार को हटाया। सफाई अभियान में भाजपा जिला अध्यक्ष आलोक दुबे, पार्षद राजिक अकील सहित अन्य जनप्रतिनिधि व नागरिकोंं की उपस्थिति रही। कुरई में मंदिर एवं बड़े तालाब की सफाई के लिए ग्रामीणों ने सहयोग किया।


जिले भर में हो रही जल स्त्रोतों की सफाई-

गांव में कुआं के पास सफाई करते ग्रामीण।
गांव में कुआं के पास सफाई करते ग्रामीण।


अभियान के तहत जिले के आठों विकासखण्ड क्षेत्र में विभिन्न पंचायतों में स्थानीय सार्वजनिक कूप मरम्मत, नाला सफाई, रिचार्ज पिट की कार्यवाही स्थानीय नागरिकों एवं जनसमुदाय के सहयोग से की जा रही हैं।

कुआं गहरीकरण व सुरक्षा जाली लगाने की मांग-

सरपंच को ज्ञापन सौंपते ग्रामीण।
सरपंच को ज्ञापन सौंपते ग्रामीण।

छपारा. जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत ग्राम पंचायत लकवाह के ग्राम निवारी में शासकीय स्कूल परिसर के पुराना कुआं का पानी पेयजल के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन कुआं खुला होने के कारण शरारती तत्व इसमें कचरा डाल देते हैं। खुले कुएं में पहले दो बार दुर्घटना भी हो चुकी हैं। ग्राम वासियों ने कुआं की सफाई और सुरक्षित के लिए जाली लगवाने की मांग की है।
ग्रामीणों ने सरपंच सुखभान मरकाम को एक मांग पत्र सौंपा है। जिसमें उन्होंने बताया है कि स्कूल के बाउंड्री में बने कुआं का गहरीकरण एवं ऊपर जाली लगाना आवश्यक है, क्योंकि इस कुआं में दो घटना हो चुकी हैं। कुआ के ऊपर जाली लगाने से यहां अध्यनरत छात्राएं और ग्रामवासी दुर्घटना से सुरक्षित रहेंगे।


कहा कि कुआं का गहरीकरण करने से ग्राम वासियों को स्वच्छ पेयजल प्राप्त होगा। ग्रामीणों ने सरपंच के माध्यम से कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, जनपद पंचायत छपारा के सीईओ, जनपद अध्यक्ष सदन सिंह बरकड़े को भी पत्र पे्रषित कर इस ओर ध्यान देने की उम्मीद जताई है। गौरतलब है कि जिले में खुले कुआं पर जाली लगाने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन अब तक यहां अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया है। जिससे दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है।

Hindi News/ Seoni / श्रमदान कर शहर से गांव तक के संवारे जा रहे जल स्त्रोत

ट्रेंडिंग वीडियो