हम छू लेंगे आसमां, ऐसे बनाएंगे कैरियर

हम छू लेंगे आसमां, ऐसे बनाएंगे कैरियर

Sunil Vandewar | Publish: May, 20 2018 11:35:32 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

मुख्यमंत्री कल करेंगे योजना की शुरुआत

सिवनी. राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों के कैरियर मार्गदर्शन के लिए हम छू लेंगे आसमां योजना आरंभ की जा रही है। योजना का आरंभ 21 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मॉडल स्कूल भोपाल में प्रात: 10 से 11 बजे तक छात्र-छात्राओं से स्वयं फोन पर बात करेंगे। प्रदेश भर से छात्र-छात्राएं टेलीफोन नम्बर 0755-2770020 पर मुख्यमंत्री को कॉल कर सकते हैं।
इस योजना में 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भविष्य में विभिन्न कैरियर्स तथा अकादमिक विकल्पों के बारे में आधुनिक तकनीक एवं काउंसलिंग विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। साथ ही 11वीं एवं 12वीं परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को भी कौशल विकास, स्वरोजगार एवं रोजगार ? के विभिन्न विकल्पों से अवगत कराया जाएगा।
हम छू लेंगे आसमां योजना में 12वीं में 70 प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 21 से 31 मई तक तथा कक्षा 12वीं में 70 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 4 जून से 14 जून 2018 तक विभिन्न कैरियर और अकादमिक विकल्पों के बारे में काउंसलिंग विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। इनके अलावा कक्षा 10वीं पास और कक्षा 11वीं अथवा 12वीं के अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी कौशल विकास, स्व-रोजगार एवं रोजगार के विभिन्न विकल्पों के बारे में 18 से 28 जून 2018 तक मार्गदर्शन दिया जाएगा।
जिले में नियुक्त होंगे काउंसलर -
हम छू लेंगे आसमां योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभागों द्वारा प्रत्येक जिले में काउंसलर की नियुक्ति की जाएगी। अतिरिक्त आवश्यकता होने पर कलेक्टर अपने स्तर पर काउंसलर्स की नियुक्ति कर सकेंगे। प्रत्येक जिले में दो अथवा दो से अधिक काउंसलिंग सेंटर जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति द्वारा स्थापित किए जाएंगे। काउंसलिंग सेंटर्स स्थापित करते समय सैद्धांतिक कक्षा और आइटी लैब की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों प्रकार से काउंसलिंग हो सके। जिला स्तर के उत्कृष्ट विद्यालय तथा उच्च शिक्षा के जिला स्तरीय कॉलेज काउंसलिंग केन्द्र रहेंगे। विस्तृत जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं जिले के उत्कृष्ट विद्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।
जिला स्तर पर समिति का गठन
जिला स्तर पर योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति में जिला पंचायत सीइओ, उच्च शिक्षा विभाग के लीड कॉलेज के प्राचार्य, जिला स्तरीय आईटीआइ, इंजीनियरिंग-पॉलीटेक्निक कॉलेज का प्राचार्य और जिला रोजगार अधिकारी सदस्य होंगे। डीइओ इस समिति के नोडल अधिकारी होंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned