scriptकिसानों से गेहूं खरीदी की ऐसे हुई शुरूआत | Wheat procurement started from farmers | Patrika News
सिवनी

किसानों से गेहूं खरीदी की ऐसे हुई शुरूआत

किसानों ने कहा खरीदी केन्द्रों पर किए जाएं सभी जरूरी इंतजाम

सिवनीApr 13, 2019 / 11:12 am

sunil vanderwar

Letest Farmer News In Hindi Neemuch

तीन दिन बाद खुली कृषि उपज मंडी में गेहूं की २५ हजार बोरी आवक से पट गया परिसर।

सिवनी. फसल कटाई के साथ ही किसान इस इंतजार में थे, कि कब खरीदी केन्द्र से उन्हें बुलावा आएगा। अब खरीदी की शुरुआत होने से किसानों के चेहरे पर खुशी है और खरीदी केन्द्रों में किसान अपनी उपज लेकर पहुंचने लगे हैं। किसानों ने प्रशासन व खरीदी केन्द्र प्रभारी से कहा है कि सुरक्षा और सुविधा के लिए तिरपाल, बिजली, पेयजल, सुरक्षा इंतजाम जैसी सुविधा उपलब्ध कराई जाएं, ताकि उपज लेकर आने वाले किसानों को परेशानी न हो।
शासन के आदेश अनुसार १० अपै्रल से खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों के गेहूं की तुलाई की जाने लगी है। इसी क्रम में आदिमजाति सेवा सहकारी समिति गणेशगंज में समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज की खरीदी की पूजन कर विधिवत शुरुआत की गई। इस समिति की गेहूं खरीदी राय वेयर हाउस मड़ई में हो गई है।
नोडल अधिकारी महाराजगिरी गोस्वामी एवं खरीदी प्रभारी दिलीप अवस्थी द्वारा तौल कांटे की विधिवत पूजन कर नारियल तोड़कर, मिठाई बांटकर तुलाई प्रारंभ की गई। इस तरह किसानों की गेहूं की उपज का तौल करने का क्रम प्रारंभ हुआ।
किसानों ने बताया कि उनके पास एसएमएस आया था, जिसके उपरांत वे अपनी गेहूं ट्रेक्टर ट्राली और दूसरे वाहनों से लेकर खरीदी केन्द्र आए हैं। इन किसानों की गेंहू की तुलाई कर ली गई। इस अवसर पर आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक एवं खरीदी प्रभारी एवं नोडल अधिकारी सहित सभी समिति के कर्मचारियों के साथ तुलाई कराने पहुंचे किसानों की उपस्थिति रही। खरीदी प्रभारी ने समस्त किसानों से कहा है कि पंजीकृत मोबाइल नंबर पर गेंहू खरीदी का मैसेज प्राप्त होने पर ही अपनी गेहूं उपज लेकर केंद्र पर पहुंचें।
बिगड़ रहा मौसम, सुरक्षा के हों इंतजाम –
गुरुवार को जिले में मौसम में आए बदलाव के बाद किसानों को अपनी उपज की चिंता सताने लगी है। किसानों ने कहा है कि खरीदी केन्द्रों पर पंजीकृत कृषक उपज लेकर पहुंचते हैं। ऐसे में बरसात को देखते हुए सुरक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जाएं तो बेहतर है। इसके साथ ही सभी खरीदी केन्द्रों पर किसानों की सुविधा के लिए छाया और पेयजल उपलब्ध कराने की अपेक्षा व्यक्त की गई है।

Home / Seoni / किसानों से गेहूं खरीदी की ऐसे हुई शुरूआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो