scriptसमर्थन मूल्य पर होगी गेहूं खरीदी | Wheat will be purchased on support price | Patrika News
सिवनी

समर्थन मूल्य पर होगी गेहूं खरीदी

28 फरवरी तक पंजीयन करा सकेंगे किसान

सिवनीFeb 20, 2020 / 08:54 pm

sunil vanderwar

seoni

seoni

सिवनी. रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए जिले के किसानों की पंजीयन प्रक्रिया 1 फरवरी से प्रारंभ कर दी गई है। किसान अपने पंजीयन 28 फरवरी तक संबंधित समितियों, एमपी किसान ऐप एवं ई-उपार्जन पंजीयन ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।
जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि शासन द्वारा किसानों की सुविधा के लिए पंजीयन साधनों को विस्तारित किया गया है। जिसमें मोबाइल एप्लीकेशन एवं वेब एप्लीकेशन भी सम्मिलित है। किसान भाई एमपी किसान ऐप एवं ई.उपार्जन पंजीयन ऐप को एन्ड्रायड बेस्ड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड होने के उपरांत किसान पंजीयन हेतु सर्वप्रथम ग्राम एवं खसरा का चयन करना होगा। खसरे में उल्लेखित रकबा एवं फसल से सहमत होने पर किसान के आधार नम्बर ओटीपी आधारित सत्यापन किया जाएगा तथा किसान का मोबाइल, आधार नंबर एवं बैंक खाता नंबर की प्रविष्टि की जाएगी। प्रविष्टियों के उपरांत किसान ऐप के क्ंजं ब्नेजवकपंद राजस्व विभाग द्वारा वेब सर्विस के माध्यम से ई.उपार्जन में डाटा प्रेषित किया जाएगा। समग्र सदस्य आईडी किसान की पंजीयन यूनिक आईडी होगीए जो भविष्य के पंजीयन में भी उपयोग की जा सकेगी।
उन्होंने बताया कि किसान बंधुओं को गिरदावरी में दर्ज भूमि के रकबे एवं बोई गई फसल से असंतुष्ट होने पर उपार्जन कार्य प्रारंभ होने के पूर्व गिरदावरी में दावा आपत्ति प्रस्तुत करनी होगी। दावा आपत्ति का निराकरण होने एवं ई.उपार्जन पोर्टल पर किसान की संशोधित जानकारी आने उपरांत ही पंजीयन किया जा सकेगा। क़ृषकों से अनुरोध है कि समर्थन मूल्य का लाभ प्राप्त करने के लिये अधिक से अधिक संख्या अपना पंजीयन कार्य पूर्ण करायें।

Home / Seoni / समर्थन मूल्य पर होगी गेहूं खरीदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो