scriptकहां हो रही किसानों से अवैध वसूली, पढि़ए पूरी खबर | Where to get illegal recovery from farmers, read the full news | Patrika News
सिवनी

कहां हो रही किसानों से अवैध वसूली, पढि़ए पूरी खबर

१० दिन पूर्व मंडी में विधायक को मिली थी अनियमितता, कलेक्टर से हुई थी शिकायत

सिवनीJun 10, 2018 / 12:25 pm

mahendra baghel

get illegal recovery from farmers

कहां हो रही किसानों से अवैध वसूली, पढि़ए पूरी खबर

सिवनी. कृषि उपज मंडी समिति परिसर में बनाए गए चना, मसूर व सरसो खरीदी केन्द्र पर कलेक्टर गोपालचंद डाड के आदेश की अनदेखी हो रही है। मंडी परिसर में किसान के उपज बाहर पड़े हैं। जिन किसानों की तौल हो रही है। उनसे १० रुपए तौलाई और बारदाने की सिलाई के अवैध वसूले जा रहे हैं। प्रबंधक समिति से नदारद है, वहां मौजूद चार प्रभारी हम्माल व निजी व्यक्ति के माध्यम से किसानों से वसूली कराने में व्यस्त है। नतीजा किसान की उपज के साथ खरीदी किए गए चना सहित अन्य उपज भीगने के बाद अंकुरित होने लगे हैं।
विगत दिनों विधायक दिनेश राय को मंडी में अनियमितता की शिकायत मिली तो उन्होंने कलेक्टर को सूचना दी। कलेक्टर के निर्देश पर तहसीलदार व जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी कमलेश टाण्डेकर जांच करने पहुंचे। जांच में मामला सही मिलने पर सर्वेयर के खिलाफ कार्रवाई की गई। उस दिन से दूसरा सर्वेयर वहां तैनात नहीं हुआ। चना की खरीदी मौजूद प्रभारी स्वयं कर रहे हैं। ऐसे में चना व अन्य उपज सही है या नहीं यह नहीं देखा जा रहा है। बाहर रखे खरीदी किए गए और किसान के चना तीन दिन से लगातार हो रही बारिश से भीग रहे हैं। आकड़ों पर गौर करें तो १२०६ किसान से २२ हजार क्विंटल चना, १०६ किसानों से एक क्विंटल मसूर, १३ किसान से १०५ क्विंटल सरसो की खरीदी की गर्ई है। अब तक केवल छह हजार क्विंटल का परिवहन हुआ है। चार जून को कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को कार्यालय में बुलाकर तीन दिवस में परिवहन किए जाने की बात कही थी। इसके बावजूद परिवहन की स्थिति खराब है। गेहूं परिवहन की स्थिति भी ठीक नहीं है। डीएमओ एमएल कुसरे ने परिवहन की स्थिति खराब बताई है। उनका कहना है कि ठेकेदार की लापरवाही से परिवहन नहीं हो पा रहे हैं। खरीदी किए गए उपज भीग रहे हैं।
५०६ किसानों को जारी हुआ आनलाइन टोकन
चना, मसूर व सरसो खरीदी का शनिवार अंतिम दिन था। इस दिन जिन किसानों का तौल नहीं हो पाया उसको टोकन जारी किया गया। ऐसे करीब ५०६ किसानों को टोकन दिए गए। शाम तक सैकड़ों किसान टोकन का इंतजार कर रहे थे।
नहीं दिखे कलेक्टर द्वारा नियुक्ति किए गए अधिकारी
बीते छह जून को कलेक्टर डाड ने सभी चना खरीदी केन्द्रों पर एक अतिरिक्त अधिकारी की नियुक्ति की है। सिमरिया मंडी में कलेक्टर द्वारा नियुक्ति किए गए संबंधित अधिकारी दोपहर दो से साढ़े तीन बजे तक नहीं दिखे।
कोई सुनने को तैयार नहीं
तीन दिन से समिति पर चना की तौलाई का इंतजार कर रहा हूं। अभी तक कुछ नहीं हो पाया है। कोर्ई सुनने को तैयार नहीं है। समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करूं। यहां की स्थिति बहुत खराब है।
– रविशंकर साहू, किसान सिमरिया
प्रति क्विंटल १० रुपए वसूले
तीन दिन बाद चना की तौलाई व सिलाई हुई। इसके नाम पर प्रति क्विंटल मुझसे १० रुपए लिए गए हैं। अभी तक मुझे आनलाइन बिल नहीं मिल पाया है। समिति पर कोई व्यवस्था नहीं है।
– धर्म सिंह वर्मा, सर्राहिर्री कुरई

कब मिलेगा मक्का का भावांतर राशि
सिवनी. कृषि उपज मंडी समिति में विगत माह मक्का बेच चुके किसान भावांतर राशि अब तक नहीं मिलने की शिकायत लेकर पहुंचे। किसानों का कहना था कि भावांतर राशि अब तक नहीं मिली है। भावांतर राशि क्यों नहीं मिली? इसके लिए जिम्मेदार कौन है? किसानों ने यह सवाल वहां उपस्थित कृषि मंडी समिति के सचिव सुरेश कुमार परते से किया।
सचिव परते ने कहा कि कुछ तकनीकी खामियों से कुछ किसानों के भावांतर र ाशि अभी तक उनके खाते में नहीं जा पार्ई हैं। हालांकि उसको सही करके यहां से भेज दिया गया है। अब इस संबंध में अधिक जानकारी कृषि विभाग से मिलेगी।
नहीं मिला मक्का का भावांतर राशि
बीते माह मैंने १०१ क्विंटल मक्का की बिक्री किया था। इसका अब तक मुझे भावांतर राशि नहीं मिल पाया है। २४ अप्रैल को मैंने गेहूं बेचा था। इसका भी पैसा नहीं मिला है। कैसे बोवाई होगी समझ में नहीं आ रहा है।
– दशरथ सिंह, तिघरा

Home / Seoni / कहां हो रही किसानों से अवैध वसूली, पढि़ए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो