तुम जाओ पढऩ स्कूल मेरे मोड़ा-मोड़ी...

तुम जाओ पढऩ स्कूल मेरे मोड़ा-मोड़ी...

Sunil Vandewar | Updated: 07 Jun 2019, 11:43:22 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

अब हर गांव में गीत गाकर बच्चों, अभिभावकों को प्रेरित करेंगे शिक्षक

सिवनी. आने वाले दिनों में शासकीय शाला, गांव के गली-मोहल्ले, घरों में शिक्षक गीत गाते नजर आ सकते हैं। इन दिनों प्रधानपाठक, शिक्षक-शिक्षिकाएं गीत, कविता, कहानी गाने, सुनाने का अभ्यास कर रहे हैं। मास्टर ट्रेनर उन्हें स्थानीय भाषा में लयवद्ध गीत, कविता सुना रहे हैं, तो शिक्षक-शिक्षिकाएं उनको उसी लय में दोहरा रहे हैं। यह प्रयास इसलिए हो रहा है कि जो बच्चे शाला से किसी कारण वंचित हैं या जो अभिभावक शाला नहीं भेज रहे हैं, उन्हें शिक्षा का महत्व बताकर स्कूल आने के लिए प्रेरित किया जा सके।
मास्टर ट्रेनर मो. साबिर खान ने बताया कि आयुक्त राज्य शिक्षा केंद्र मध्य प्रदेश भोपाल के निर्देश अनुसार समग्र शिक्षा अभियान सेवाकालीन शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत जिले की माध्यमिक शाला में कार्यरत प्रधान पाठक, प्रभारी प्रधान पाठक एवं एक शिक्षक का शाला सिद्धि हमारी शाला ऐसी हो के अंतर्गत पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) केवलारी में आयोजित हुआ।
प्रशिक्षण में जिले की चिन्हित माध्यमिक शालाओं के प्रधान पाठकों को दक्षता उन्नयन एवं शाला सिद्धि प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मास्टर टे्रनर ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की अवधारणा, प्रक्रियाओं के तरीकों के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षकों के द्वारा महत्वपूर्ण कला-कौशल को प्राप्त करने, शाला उन्नयन के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने शाला त्यागी एवं अप्रवेसी छात्र-छात्राओं को शत-प्रतिशत शाला में उपस्थित कराने, शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने, खेल-खेल में शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।
इस प्रशिक्षण में गीत, कहानी, कविता के माध्यम से छात्र-छात्राओं को शाला की ओर आकर्षित करने, शाला त्याग कम करने, शाला में शत-प्रतिशत उपस्थिति बढ़ाने के लिए माध्यमिक शाला के शिक्षकों का गणित एवं हिंदी विषय का प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में सिवनी जिले के चिन्हित प्रधान पाठकों के साथ शिक्षक, जन शिक्षक एवं बीआरसीसी, बीएसी शामिल हो रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned