scriptगोदामों में मिला 55 हजार क्विंटल खराब चावल, कलेक्टर हुए सख्त, बोले सात दिन में बदलो अनाज | 55 thousand quintal of spoiled rice found in warehouses | Patrika News
शाहडोल

गोदामों में मिला 55 हजार क्विंटल खराब चावल, कलेक्टर हुए सख्त, बोले सात दिन में बदलो अनाज

एफआईआर की दी चेतावनी

शाहडोलSep 26, 2020 / 12:13 pm

amaresh singh

55 thousand quintal of spoiled rice found in warehouses

गोदामों में मिला 55 हजार क्विंटल खराब चावल, कलेक्टर हुए सख्त, बोले सात दिन में बदलो अनाज

शहडोल. जिले के वेयरहाउस में भंडारित खाद्यान्न में 24 सैंपलों की रिपोर्ट अमानक आने के बाद अधिकारियों की भूमिका संदेह के घेरे में है। शहडोल में 55 हजार क्विंटल से ज्यादा अनाज अमानक मिला है। जांच रिपोर्ट आने के बाद कलेक्टर डॉ सतेन्द्र कुमार सिंह ने अधिकारियों और मिलर्स की बैठक बुलाई। कलेक्टर ने दो टूक कहा कि अनाज सात दिन के भीतर बदलना है। जरूरत पडऩे पर खराब अनाज का उपचार किया जाए। इसके अलावा पूरी तरह से खराब अनाज को बदला जाए। कलेक्टर ने मिलर्स को चेतावनी दी है कि यदि अनाज नहीं बदला तो एफआइआर कर जेल भेजने की कार्रवाई करेंगे। कलेक्टर ने साफ कहा है कि किसी भी स्थिति में राशन दुकानों में खराब अनाज सप्लाई नहीं होना चाहिए। बैठक में कई मिलर्स और अधिकारी मौजूद रहे। दरअसल नागरिक आपूर्ति निगम के चारों गोदामों में चावल के सैंपल फेल हुए हैं। चारों गोदामों से चावल के 24 सैंपल टीम द्वारा जांच में अमानक पाए गए हैं। इसके बाद कलेक्टर ने बैठक बुलाकर फटकार लगाई।


राशन दुकानों में होना था सप्लाई
जिले में वेयर हाउस के गोदामों से राशन दुकानों पर घटिया चावल की सप्लाई हो रही थी। हितग्राही घटिया चावल का उपयोग कर रहे थे। चावल की सैंपल की जांच रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ था। ये 55 हजार क्विंटल राशन दुकानों में सप्लाई करना था लेकिन इसके पहले ही केन्द्र की रिपोर्ट आने के बाद रोक लगाते हुए सैंपलिंग कराई गई थी। जिसमें जिले के चार गोदामों के सैंपल भेज हुए थे। पड़ताल की तो इसकी मात्रा 55 हजार क्विंटल से अधिक पाई गई है।


लिया गया था सैंपल
बाहर से आई टीम ने जिन गोदामों से सैंपल लिया था, उसमें ब्यौहारी, जयसिंहनगर, बुढ़ार और शहडोल शामिल हैं। इन चारों गोदामों से 156 सैंपल लेकर टीम द्वारा जांच कराई गई तो लिए गए 24 सैंपल जांच में फेल मिले।
मिलरों को वापस किया जाएगा चावल
जिले में 441 राशन दुकानों पर अब तक घटिया चावल की सप्लाई की जा रही थी। जिले के राशन दुकानों से राशन ले रहे 8 लाख 47 हजार 875 हितग्राहियों को खराब गुणवत्ता वाले चावल मिल रहे थे। लोग मजबूरी में खराब गुणवत्ता वाले चावल लेकर उपयोग कर रहे थे। अब नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी कह रहे हैं कि जो चावल के सैंपल फेल हुए हैं। उनको बदला जाएगा। इसके लिए मिलरों को खराब गुणवत्ता वाले चावल वापस किए जाएंगे और उसके बदले गुणवत्ता वाले चावल लिए जाएंगे। कलेक्टर ने साफ कहा है कि 2 अक्टूबर के पहले खराब अनाज के उपचार के साथ बदलने की कार्रवाई होनी चाहिए।

Home / Shahdol / गोदामों में मिला 55 हजार क्विंटल खराब चावल, कलेक्टर हुए सख्त, बोले सात दिन में बदलो अनाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो