scriptफिर शुरू हुई बारिश, जानिए कब तक आ जाएगा मानसून | again rain started here, know how long will monsoon come | Patrika News
शाहडोल

फिर शुरू हुई बारिश, जानिए कब तक आ जाएगा मानसून

पढि़ए पूरी खबर

शाहडोलJun 27, 2018 / 03:39 pm

Akhilesh Shukla

again rain started here, know how long will monsoon come

फिर शुरू हुई बारिश, जानिए कब तक आ जाएगा मानसून

शहडोल- जिले में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदल ली है, मंगलवार को हुई झमाझम बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया था, पारा लुढ़क गया था, लोगों को गर्मी से राहत मिली थी, और अब बुधवार को भी दोपहर में बारिश शुरू हो गई है, आज सुबह से ही बादल छाए हुए थे, और जिस तरह का मौसम था उसे देखकर ऐसा लग ही रहा था कि बारिश जरूर होगी, और हुआ भी वैसा ही, दोपहर दो बजे के बाद
आकाश में काले घने बादल आ गए, हल्की हवाएं भी चलीं, और फिर तीन बजते-बजते रिमझिम बारिश शुरू हो गई।
जुलाई में होगी मानसून की बारिश

मौसम विभाग की मानें तो जून के चल रहे अंतिम सप्ताह तक मध्यम वर्षा हो सकती है और जुलाई के प्रथम सप्ताह में शहडोल में मानसून दस्तक दे सकता है। जबकि इस वर्ष निर्धारित समय १५ से २० जून तक मानसून आने की संभावना जताई गई थी, लेकिन मानसून बीच में बे्रक डाऊन हुआ और पूर्वाेत्तर की ओर मुड़ गया जिससे मानसून आने में देरी हो रही है।
किसानों से कृषि वैज्ञानिकों की अपील

गौरतलब है कि अभी शहडोल में मानसून आया नहीं है, जानकार जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून के आने की संभावना जता रहे हैं, ऐसे में कृषि वैज्ञानिक किसानों से लगातार अपील भी कर रहे हैं कि जब तक कि १०० मिमी. या 4 इंच पानी नहीं गिर जाता है और खेतों में नमी नहीं आ जाती है, तब तक बोवनी न करें, 1 जुलाई के आसपास मानसून दस्तक दे सकती है।
मानसून आने वाला है किसान तैयारी कर लें

वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर मृगेंन्द्र सिंह के मुताबिक एक जुलाई तक मानसून आने की संभावना है, अभी जो प्री मानसून की बारिश हो रही है उसको देखकर किसान बोवनी न करें। जब तक मानसून की बौछारें न पड़ जाएं और जमीन में उचित नमी न आ जाए तब तक बीज खेतों में न डालें, हालांकि मानसून आने वाला है, किसान बीजोपज से संबंधित तैयारी कर लें।
अनूपपुर में भी बारिश

अनूपपुर जिले में भी दोपहर में गरज लपक के साथ झामाझम बारिश शुरू हो गई है, जिसके चलते यहां का मौसम एक बार फिर से सुहाना हो गया है।
मंडला में बारिश

मंडला जिले में भी बादलों की गडग़ड़ाहट के बीच झमाझम बारिश हुई हैै, बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है जिससे लोगों को इस तेज गर्मी से थोड़ी बहुत राहत मिली है। मौसम सुहाना हो गया है।

Home / Shahdol / फिर शुरू हुई बारिश, जानिए कब तक आ जाएगा मानसून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो