scriptआदिवासी मासूमों में कुपोषण का दंश, चार माह में 205 भर्ती | Bite of malnutrition among tribal innocent | Patrika News
शाहडोल

आदिवासी मासूमों में कुपोषण का दंश, चार माह में 205 भर्ती

कागजों तक अफसरों की प्लानिंग

शाहडोलSep 01, 2019 / 07:48 pm

amaresh singh

Bite of malnutrition among tribal innocent

आदिवासी मासूमों में कुपोषण का दंश, चार माह में 205 भर्ती

शहडोल। जिले में आदिवासी बच्चे अन्य बच्चों की संख्या में ज्यादा संख्या में कुपोषित मिल रहे हैं। एनआरसी में पिछले चार माह में कुल 205 बच्चे कुपोषित मिले हैं। इसमें आदिवासी कुपोषित बच्चों की संख्या 156 हैं। एनआरसी का यह आंकड़ा आदिवासी समाज में कुपोषित बच्चों की भयावाह तस्वीर पेश कर रहा है।


कुपोषित बच्चों के लिए चार फॉलोअप
एनआरसी में कुपोषित बच्चों के लिए कुल चार फॉलोअप होते हैं। हर फॉलोअप 14 दिन का होता है। इसमें एक बच्चे पर 14 दिन के लिए 700 रुपए खर्च होते हैं। वहीं मां को क्षतिपूर्ति भत्ता के रुप में 1680 रुपए मिलता है। आदिवासी समाज में कुपोषित बच्चे ज्यादा संख्या में मिलने की वजह फैला अंधविश्वास है। समाज के लोग बच्चे का इलाज कराने की जगह झाडफ़ूक कराते हैं।


संभाग में 45 हजार कुपोषित बच्चे
संभाग में कुपोषण के बेहद खराब हालात हैं। संभाग में 45 हजार से ज्यादा कुपोषित बच्चे हैं। इसमें अधिकांश बच्चे कुपोषित परिवार के शामिल हैं। अकेले शहडोल जिले की बात करें तो 25 हजार से ज्यादा कुपोषित बच्चे हैं। कई कुपोषित बच्चों की हाल ही में मौत भी हो चुकी है। कुछ समय पहले पूर्व कमिश्नर और कलेक्टर ने कुपोषण को लेकर प्लानिंग की थी लेकिन तबादले के बाद ये भी कागजों तक ही सीमित रह गई।

मई माह में मिले सबसे ज्यादा कुपोषित
जिले में मई माह में सबसे ज्यादा कुपोषित बच्चे मिले हैं। मई माह में एनआरसी में कुल 67 कुपोषित बच्चे भर्ती हुए हैं। इसमें आदिवासी कुपोषित बच्चों की संख्या 50 है। अप्रैल में 36 कुपोषित में से 33 कुपोषित बच्चे भर्ती हुए। जून में 65 कुपोषित बच्चों में से 49 तथा जुलाई में 37 कुपोषित बच्चों में से 24 आदिवासी बच्चे भर्ती हुए।

Home / Shahdol / आदिवासी मासूमों में कुपोषण का दंश, चार माह में 205 भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो