scriptलैब टेक्निशियनों की कमी से ब्लड की जांच हो रही प्रभावित | Blood test affected Lack of lab technicians | Patrika News
शाहडोल

लैब टेक्निशियनों की कमी से ब्लड की जांच हो रही प्रभावित

मात्र 6 हैं लैब टेक्निशियन

शाहडोलAug 19, 2019 / 08:34 pm

amaresh singh

Blood test affected Lack of lab technicians

लैब टेक्निशियनों की कमी से ब्लड की जांच हो रही प्रभावित

शहडोल। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में लैब टेक्निशियनों की बेहद कमी है। लैब टेक्निशियनों की कमी के चलते मरीजों की रक्त की जांच प्रभावित हो रही है। ब्लड बैंक में वर्तमान में मात्र 6 लैब टेक्निशियन हैं जबकि कम से कम 12 लैब टेक्निशियन होने चाहिए।
12 सौ मरीजों की जांच
ब्लड बैंक में हर दिन करीब 1200 मरीजों की ब्लड की जांच की जाती है। ब्लड की जांच तीन शिफ्टों में चलता है। सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक। दोपहर 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक उसके बाद रात्रि 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक। रात्रि और सुबह के शिफ्ट में एक-एक लैब टेक्निशन रक्त जांच का काम करते हैं बाकि जिनकी ड्यूटी नहीं रहती है वे सुबह 9 बज से शाम 4 बजे की डयूटी करते हैं।


बढऩे की जगह घट गए
लैब टेक्निशियन बढऩे की जगह घट गए। मरीजों की संख्या को देखकर लैब टेक्निशियन की संख्या कम है। एक लेडिज लैब टेक्निशिन का यहां से ट्रांसर्फर हो गया लेकिन उसकी जगह कोई नहीं आया। काम की अधिकता के चलते समय पर मरीजों की रक्त की जांच प्रभावित हो रही है। इसको लेकर काम कर रहे लैब टेक्निशियन परेशान हैं। उनके ऊपर काम बहुत ज्यादा हो जा रहा है। साल-साल दर साल बीतते जा रहे हैं लेकिन लैब टेक्निशियन की संख्या नहीं बढ़ रही है जबकि मरीजों की संख्या में हर साल इजाफा हो रहा है। इस संबंध में पैथालॉजिस्ट एवं ब्लड बैंक की प्रभारी डॉ सुधा नामदेव ने कहा कि ब्लड बैंक में मरीजों की संख्या के हिसाब से लैब टेक्निशियनों की संख्या कम है। संख्या बढ़ाने के लिए सिविल सर्जन ने संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखा है।

 

Home / Shahdol / लैब टेक्निशियनों की कमी से ब्लड की जांच हो रही प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो