scriptशहर के पटाखा बाजार में नियमों की अनदेखी, हो सकती है बड़ी दुर्घटना | city's cracker market | Patrika News
शाहडोल

शहर के पटाखा बाजार में नियमों की अनदेखी, हो सकती है बड़ी दुर्घटना

टीन शेड का नहीं कर रहे उपयोग, दुकानों के बीच की दूरी भी कम

शाहडोलNov 06, 2018 / 08:18 pm

shubham singh

city's cracker market

city’s cracker market

शहडोल। शहर के पटाखा बाजार में बड़ी दुर्घटना हो सकती है। बाजार में तय मानक के नियमों की अनदेखी की जा रही है। दुकानदार नियमों की केवल औपचारिकता निभा रहे हैं। बाजार को देखने वाले अधिकारी कार्रवाई की जगह चुपचाप देख रहे हैं।


मैदान में 91 व्यापारियों को दुकान लगाने की अनुमति
दीपावली पर्व पर पटाखा दुकानों से किसी भी प्रकार का नुकसान न हो इसको लेकर मानक तय किए गए हैं। शहर के पालिटेक्निक मैदान में लगी दुकानों में तय मानकों की अनदेखी की जा रही है, जिसके चलते दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। नगर पालिका ने मैदान में 91 व्यापारियों को दुकान लगाने की अनुमति दी है। जिसमें नियमानुसार व्यापारियों को टीन शेड लगाकर ही दुकान बनानी थी लेकिन अभी तक अधिकांश व्यापारियों ने शेड नहीं लगाए हैं और टेंट लगाकर ही व्यापार कर रहे हैं। कुछ ने औपचारिकता के लिए दुकान के दोनों टीन खड़े कर दिए हैं जबकि ऊपर व पीछे की ओर पर्दे लगाकर ही काम चलाया जा रहा है। दूसरी ओर दो दुकानों के बीच की दूरी भी लगभग तीन मीटर होनी चाहिए। स्थिति यह है कि मुश्किल से तीन फिट की भी दूरी दुकानों के बीच नहीं है। इसके पीछे नगर पालिका के अधिकारी स्थान कम और दुकानें अधिक होने की बात कर रहे हैं। सुरक्षा के नाम पर व्यापारियों ने फायर फाइटर भी नहीं लगाए हैं और ऐसे में दुर्घटना के दौरान आग पर काबू पाने के नाम पर नगर पालिका की एकमात्र फायर ब्रिगेड ही मैदान में उपलब्ध है।


इनका कहना है
दुकानदारों को टीन शेड लगाने के निर्देश दिए गए हैं। कोतवाली थाना प्रभारी भी निरीक्षण कर समझाइश दे गए हैं और उसके बाद भी व्यापारी शेड नहीं लगाते हैं तो कार्रवाई करेंगे। मैदान में दुकानें अधिक हैं और इसके चलते दो दुकानों के बीच कम अंतर है।
राजमणि शर्मा, राजस्व निरीक्षक, नगर पालिका परिषद

Home / Shahdol / शहर के पटाखा बाजार में नियमों की अनदेखी, हो सकती है बड़ी दुर्घटना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो