scriptबांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का हाथी हुआ बेकाबू, महावत को पैरों तले मसला, पार्क में हडकंप | elephant Attack in bandhavgarh national park, Mahavat's death | Patrika News
शाहडोल

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का हाथी हुआ बेकाबू, महावत को पैरों तले मसला, पार्क में हडकंप

पहले मजदूर पर किया हमला फिर महावत को कुचला, कैंप से जंगल भागा हाथीखितौली परिक्षेत्र स्थिति हाथी कैम्प की घटना, बांधवगढ़ की दूसरी घटना

शाहडोलOct 03, 2019 / 11:08 pm

shubham singh

elephant Attack in bandhavgarh national park,

bandhavgarh national park


उमरिया. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली परिक्षेत्र अंतर्गत हाथी कैम्प में टाइगर रिजर्व के पुराने हाथी सुन्दरगज ने महावत को कुचल दिया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही पार्क अमला एवं पुलिस मौके पर पहुंच घटनास्थल का जायजा लिया। इसके बाद मृतक महावत के शव को जिला चिकित्सालय उमरिया लेजाकर पीएम कराया गया। पार्क प्रबंधन ने पीएम के बाद शव को परिजनों के हवाले कर दिया। उपसंचालक ए के शुक्ला ने बताया कि मृतक महावत के परिजनों को आवश्यक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के अंतर्गत खितौली परिक्षेत्र में कुंभी कछार हाथी कैम्प में टाइगर रिजर्व के हाथी सुंदर गज द्वारा महावत का कार्य करने वाले स्थायी कर्मी रवि प्रताप बैगा को कुचलकर मौत के घाट उतार दिया। प्रतिदिन की भांति रवि प्रताप बैगा द्वारा सुबह सुंदरगज को कसकर गश्ती की गई एवं लौटने के उपरांत हौदा इत्यादि खोलकर रखे जाने के दौरान हाथी कैम्प के श्रमिक इंद्रपाल सिंह पर हाथी द्वारा आक्रमण कर दिया गया। जिसे देखकर रवि प्रताप बैगा दौड़कर सामने आ गया एवं श्रमिक को बचा लिया। पुन: जब श्रमिक हाथी के पैर में कड़ी बांधने हेतु जा रहा था, हाथी द्वारा उसको धक्का दिया और जंगल की ओर भागने के दौरान सूंड से टकराकर रवि प्रताप बैगा गिर गया एवं हाथी का पांव उसके चेहरे पर पड़ा जिसके कारण सिर कुचलने के चलते स्थल पर ही उसकी मृत्यु हो गई।
elephant Attack in bandhavgarh national park,
IMAGE CREDIT: patrika
घटना की सूचना मिलने पर क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ विन्सेन्ट रहीम, उप संचालक ए.के. शुक्ला परिक्षेत्र अधिकारी ताला, परिक्षेत्र अधिकारी मानपुर, परिक्षेत्र अधिकारी खितौली तथा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के अन्य स्टाफ एवं महावत मौके पर पहुंचे तथा मृतक के परिजनों को सूचना दी गई एवं पुलिस चौकी ताला में भी सूचना दी गई। पुलिस द्वारा स्थल पर पहुंचकर औपचारिकताओं की पूर्ति उपरांत मृतक के शव को परीक्षण हेतु रवाना किया गया।
elephant Attack in bandhavgarh
IMAGE CREDIT: patrika
दुर्घटना की सूचना तत्काल क्षेत्र संचालक द्वारा प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं प्रभारी मुख्य वन्यप्राणी अभिरक्षक को दी गई। जंगल भागे हुए हाथी को अन्य महावतों एवं स्टाफ की सहायता से नियंत्रण में कर बेड़ी लगाई गई एवं कुंभी कछार कैम्प वापस लाया गया। समस्त स्टाफ एवं महावतों को आवश्यक सावधानियां बरतने हेतु क्षेत्र संचालक द्वारा निर्देशित किया गया है। बताया जा रहा है कि बाँधवंगढ टाइगर रिजर्व में हाथी द्वारा महावत को कुचलकर मारने की यह दूसरी घटना है।
elephant Attack in bandhavgarh national park,
IMAGE CREDIT: patrika

मैटिंग पीरियड में है हाथी सुन्दरगज
बन्धवगढ टाइगर रिजर्व में वर्तमान में 19 हाथी हैं। पार्क प्रबंधन की माने तो हाथी सुन्दरगज बीते कुछ दिनों से मदमस्त, मैटिंग पीरियड अवस्था मे चल रहा था। इस दौरान जानवरों का स्वभाव तेज और आक्रोश भरा होता है। हाथी महोत्सव के दौरान भी सुन्दरगज हाथी को अन्य हाथियों से अलग रखा गया था लेकिन पार्क में पर्यटन शुरू होने के बाद पार्क के सभी हाथियों को अलग अलग कैंपो में ले जाया गया है ।

Home / Shahdol / बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का हाथी हुआ बेकाबू, महावत को पैरों तले मसला, पार्क में हडकंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो