scriptGovernor gave gold medals to 36 students in the convocation ceremony | दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने 36 विद्यार्थियों को दिए गोल्ड मेडल | Patrika News

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने 36 विद्यार्थियों को दिए गोल्ड मेडल

locationशाहडोलPublished: Dec 30, 2023 12:26:33 pm

Submitted by:

shubham singh

पं. एसएन शुक्ल विश्वाविद्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने 36 विद्यार्थियों को दिए गोल्ड मेडल
दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने 36 विद्यार्थियों को दिए गोल्ड मेडल

शहडोल. पं. एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय में शुक्रवार को तृतीय दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने कहा कि युवा राष्ट्र निर्माण के सूत्रधार है। युवा समाज और देश के सर्वांगीण विकास में योगदान दें। देश में नई शिक्षा प्रणाली प्रारंभ की गई है। इस प्रणाली का उद्देश्य कॉलेज व स्कूलों में युवाओं को सस्ती एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा दिलाना है। इसका विस्तार कॉलेज, स्कूलों में बेहतर ढंग से किया जाएगा। उन्होने कहा कि आप कितनी भी ऊंचाई पर पहुंच जाना लेकिन जिंदगी में अपने माता-पिता को कभी नहीं भूलना। माता-पिता अपने बच्चों को कठिनाईयों से शिक्षा दिलाते है, हमें उनका सदैव आदर एवं सम्मान करना चाहिए।
युवा देश के भविष्य है उन्हें ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिससे मातृभूमि, माता-पिता एवं गुरूजनों पर लांछन लगेे। कार्यक्रम के शुभारंभ के पहले विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में छात्र शंख ध्वनि व स्वास्ति वाचन करते हुए चल रहे थे और पीछे कुल सचिव, सभी संकायाध्यक्ष, अतिथि, कुलपति व अंत में कुलाधिपति राज्यपाल मंगू भाई पटेल चल रहे थे। शोभायात्रा के साथ मुख्यअतिथि को मंच तक लाया गया। मंच पर अतिथियों का पुष्पगुच्छ व शाल श्रीफल भेंटकर कुलपति ने स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर किया। कार्यक्रम के शुभारंभ में कुलपति प्रो. राम शंकर ने विश्वविद्यालय का वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इसके उपरांत कुलसचिव प्रो. आशीष तिवारी ने सभी संकायाध्यक्षों को उपाधि प्रदान करने की अनुमति के लिए आमंत्रित किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में सभी उपाधि धारक छात्रों को दीक्षांत की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने 36 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर मुख्यवक्ता विनोद कुमार भारतीय विदेश सेवा (सेवानिवृत्त) उपस्थित रहे। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में हिमाद्री सिंह सांसद शहडोल,जयसिंह मरावी विधायक जैतपुर, मनीषा सिंह विधायक जयसिंहनगर, शरद कोल विधायक ब्यौहारी समारोह के विशिष्ट अतिथि रहे। समारोह की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रामशंकर ने की।
मूल्य आधारित शिक्षा प्रणाली हमारा प्रयास
दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कुलपति प्रो. रामशंकर ने कहा कि राष्ट्र के विकास में उच्चतर शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान होता है। विवि राष्ट्र के विकास में अपनी भूमिका से अवगत भी है और सजग भी है। हमारा प्रयास मूल्य आधारित शिक्षा प्रणाली है, जिससे नैतिक, सामाजिक और सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों की स्थापना की जा सके। विश्वविद्यालय के 2093 विद्यार्थियों उपाधि के योग्य पाए गए है जिन्हें मै शुभकामना देता हूं। हमारा प्रयास सदैव से है कि एक उच्चतम गुणवत्ता युक्तपरिसर बनाना और विकसित भारत में अपना योगदान देना। इसे लेकर विश्वविद्यालय विभिन्न नवाचारों के साथ आगे बढ़ रहा है। हमारा विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बहुविषयक शिक्षण लक्ष्य को केंद्र में रखकर सतत प्रयत्नशील है।
देश के निर्माण में ज्ञान का करें उपयोग
समारोह के मुख्य वक्ता विनोद कुमार भारतीय विदेश सेवा (सेवानिवृत्त) ने कहा कि आपने जो समर्पण पढ़ाई के दौरान दिखाया है वह आपके भविष्य में बहुत काम आने वाला है। बुद्धि और ज्ञान के विकास का अवसर पं. एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय ने दिया है, यह अवसर आपके जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है। ज्ञान सिर्फ जीवन चलाने के लिए नहीं है बल्कि देश के निर्माण में इसकी आवश्यकता है और इसका उपयोग देश के निर्माण में होगा। इस दीक्षांत समारोह में आपको उपाधि मिल रही है सभी इसका उपयोग सशक्त संपन्न और समर्थ भारत के निर्माण में करेंगे।
छात्र विवि के ब्रांड एम्बेसडर होते हैं
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद हिमाद्री सिंह ने कहा कि किसी भी विश्वविद्यालय के छात्र उसके ब्रांड एम्बेस्डर होते हैं। जहां वह जाते हैं वह विश्वविद्यालय की छाप छोड़ते हैं। जब आप शहडोल से अपनी पढ़ाई पूरी करके इस देश के विकास में अपना योगदान देंगे तो इस विश्वविद्यालय का नाम भी आपके साथ रोशन होगा।
इन विद्यार्थियों को प्रदान किया गोल्ड मेडल
समारोह में कुल 36 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किया गया। इसमें यूजी टापर्स में समीक्षा श्रीवास्तव, जोया, जया वर्मा, मुस्कान जेठानी, जीनत अफजा, बीकॉम से ईशा चेलानी, यशमिता गुप्ता, भारती सिंह, बीए से मीनाक्षी सराफ, पूर्वा ठाकुर, सौरभ तिवारी, अनुष्का दुबे, पीएचडी की उपाधि गीता सिंह, अनुराधा शुक्ला, अलका सिंह परिहार, संदीप कुमार पाण्डेय, मनीष महरा, गुलाम साबरी अहमद एवं शरीन बानो को गोल्ड मेडल प्रदान किया गया। पीजी टापर्स में गोल्ड मेडल एमए से साक्षी मोंगरे, चिरंजीव चंद्रा, प्रशांत मिश्रा, कामिनी मिश्रा, आकांक्षा श्रीवास्वत, एमएसडब्ल्यू से दीपा पाण्डेय, शेन मसी, विशाखा चिहटोल, नीलू अनिल सिंह, आस्था गुप्ता को गोल्ड मेडल मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो