जानिए क्यों गर्मी में पानी के लिए मचेगा हाहाकार

नपा ने नहीं कराई बांध से सिल्ट की सफाई

By: lavkush tiwari

Published: 18 Feb 2020, 09:00 AM IST

शहडोल. नगर में पेयजल की सप्लाई के लिए नपा द्वारा लगातार उदासीनता बरती जा रही है, इसका खामियाजा नगर की जनता को गर्मी के दिनों में परेशानियों के रूप में भुगतना होगा। नगरपालिका द्वारा आने वाले गर्मी के दिनों में नगर में होने वाली पानी की किल्लत को लेकर अब तक कोई प्लान नहीं बनाया गया है। नगर से लगभग 11 किलोमीटर दूर सरफा नदी पर बनाए गए डैम में जमी सिल्ट गर्मी के दिनों में नगर की जल सप्लाई में आधा बनेगी। बताया गया है कि सरफा में बनाए गए डैम में निचली सतह से लगभग 2 मीटर सिल्ट का जमाव होने से सरफा डैम के पानी का कैचमेंट एरिया आधा भी नहीं रह गया है।
3 किलोमीटर लंबा 150 मीटर चौड़ा डैम का कैचमेंट-
जानकारी में बताया गया है कि सरफा में बनाए गए डैम की लंबाई लगभग 3 किलोमीटर और चौंड़ाई 150 मीटर रखी गई है, जिसमें से आधे से अधिक क्षेत्र में सिल्ट का गाजर घास का जमाव बना हुआ है। इस घास की सफाई तक नपा द्वारा नहीं कराई गई है, ऐसे में नगर के 39 वार्डों में गर्मी के दिनों में पर्याप्त पानी देना नपा के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होगी।
दो मीटर से अधिक सिल्ट का जमाव-
जानकारी में बताया गया है कि लगभग 35 फिट गहरे बांध में 2 मीटर से अधिक गहराई में सिल्ट का जमाव होने से नपा द्वारा डैम के ऊपर लोहे की प्लेटें लगाकर पानी का भण्डारण किया जा रहा है। पानी का भण्डारण करने के लिए नपा द्वारा डेढ़ फिट चौडी और पांच फिट लंबी लोहे की लगभग 52 प्लेटें लगाई गई हैं, हर दो पिलर के बीच में एक एक प्लेट लगाकर पानी का भण्डारण किया जा रहा है।
10 फिट बांध में पानी का भराव-
जानकारी में बताया गया है कि सरफा डैम में वर्तमान समय में लगभग १० फिट पानी का भराव हो रहा है, जबकि बांध की गहराई ३५ फिट रखी गई है। बताया गया है कि सिल्ट का जमाव अधिक होने से डैम में पानी का कैचमेंट एरिया धीरे-धीरे घटता जारहा है यही हालात रहे तो अप्रैल महीने तक पानी का भराव और कैचमेंट एरिया और घट जाएगा।
पानी का किया जाएगा स्टोरेज
गर्मी के दिनों में नगर में पानी की किल्लत को देखते हुए बांध में लोहे की प्लेंटे बढ़ाकर पानी का स्टोरेज किया जाएगा। वहीं पानी की चोरी के लिए पेट्रोलिंग कराकर पानी की बचत की जाएगी। कठिन परिस्थिति में मिठौरी बांध से पानी लेकर नगर में पानी की सप्लाई की जाएगी। गर्मी में सिल्ट की सफाई नहीं कराई जा सकती, बारिश के दौरान सफाई कराई जाएगी।
सुखेन्द्र सिंह
उपयंत्री और सरफा जल प्रदाय प्रभारी
नपा-शहडोल

Show More
lavkush tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned