गहरी मुसीबत में फंसा देगी ये छोटी लापरवाही

गहरी मुसीबत में फंसा देगी ये छोटी लापरवाही

Shiv Mangal Singh | Publish: Jan, 25 2018 11:20:05 PM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए काम की है ये खबर

शहडोल। यदि आप व्यापारी हैं और बिजनेस का असिसमेंट कराने में कतरा रहे हैं तो जरा एक बार और सोच लीजिए। यदि बिजनेस का असिसमेंट नहीं कराएंगे तो मुसीबत में फंस जाएंगे। जीएसटी विभाग ने उन व्यापारियों पर नजर गड़ा दी है तो असिसमेंट से अपना जी चुरा रहे हैं। विभाग सभी की कुंडली खंगाल रहा है। इसलिए समय रहते असिसमेंट करा लेंगे तो फायदे में रहेंगे। वित्तीय वर्ष 2015-16 के करीब 1500 व्यापारियों का असिसमेंट जीएसटी विभाग में किया जा रहा है। लेकिन व्यापारी अपने व्यवसाय का असिसमेंट कराने में रुचि नहीं ले रहे हैं। विभाग अब इन व्यापारियों को नोटिस देकर चेता रहा है कि जल्द से जल्द समय रहते असिसमेंट करा लें अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।
जीएसटी विभाग में अभी वित्तीय वर्ष 2015-16 का असिसमेंट कार्य हो रहा है। 10 लाख से 15 करोड़ टर्न ओवर वाले व्यापारी इसमें शामिल हैं। विभाग ने सभी व्यापारियों को नोटिस देकर सूचना दी है कि सुनवाई की निर्धारित तिथियों में व्यापारी स्वयं या अपने वकीलों को कागजातों सहित विभाग में पहुंचाएं और अपने व्यापार का असिस्मेंट कार्य कराएं। समस्त लेखा-जोखा और सेल पर्चेज की डिटेल प्रस्तुत करें। नोटिस के 30 दिनों के अंदर यदि व्यापारी नहीं पहुंचते हैं तो उन पर एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष वाणिज्य कर विभाग द्वारा व्यापारियों के असिस्मेंट किए जाते हैं। इस वर्ष जीएसटी विभाग वर्ष 2015-16 के असिसमेंट कर रहा है। जो व्यापारी समय पर अपना टैक्स अदा कर चुके हैं और विभाग में डिफॉल्टर की छवि नहीं है उनका असिसमेंट विभाग द्वारा रियायत के तौर पर नहीं किया जाता है। अभी 1500 व्यापारियों के असिस्मेंट किए जा रहे हैं।

विभाग में असिस्मेंट कार्य जारी है। अधिकांश व्यापारी असिसमेंट कराने नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसी स्थिति में सभी को नोटिस दिए गए हैं कि समय पर असिस्मेंट कराएं अन्यथा एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी। 31 मार्च अंतिम तिथि है।
प्रकाश सिंह
सहायक आयुक्त जीएसटी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned