scriptलॉकडाउन : 80 फीसदी गिरा इलेक्टिकल्स व इलेक्ट्रानिक्स का व्यापार | Lockdown: 80 business of electronics and electronics dropped | Patrika News
शाहडोल

लॉकडाउन : 80 फीसदी गिरा इलेक्टिकल्स व इलेक्ट्रानिक्स का व्यापार

मार्च-अप्रैल माह में चरम पर होती थी एसी, कूलर, टीवी व फ्रिज की बिक्री, कोरोना से ग्राहकों में भय का माहौल, कम कर रहे हैं खरीदारी

शाहडोलMay 13, 2020 / 09:23 pm

brijesh sirmour

लॉकडाउन : 80 फीसदी गिरा इलेक्टिकल्स व इलेक्ट्रानिक्स का व्यापार

लॉकडाउन : 80 फीसदी गिरा इलेक्टिकल्स व इलेक्ट्रानिक्स का व्यापार

शहडोल.लॉकडाउन-थ्री में भले ही इलेक्ट्रानिक्स व इलेक्ट्रिकल्स की दुकानोंं को खोलने की अनुमति मिल गई हो, मगर व्यापारियों के इस सीजन का पूरा कारोबार अस्सी फीसदी गिर गया है। बाजार में अभी तक लोग इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रानिक्स के अति आवश्यक सामग्रियों की खरीदारी कर रहे है। कई दुकानों में तो एसी व कूलर की बिक्री ही शुरू नहीं हुई है। जबकि फ्रीज, टीवी सहित अन्य कई सामग्रियों की केवल पूछ परख हो रही है। जबकि गत वर्षों में मई माह में बाजार से एसी, कूलर, टीवी, फ्रीज की बिक्री समापन की ओर रहता था। इस बार मई माह में तापमान तो बढ़ रहा है, लेकिन इलेक्ट्रिक्स व इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की बिक्री नहीं हो पा रही है। इस प्रकार कोरोना से इस सेक्टर को जोर का झटका लगा है। हर साल मार्च से अप्रैल तक एयर कंडीशनर की बिक्री चरम पर होती थी, लेकिन इस साल बिक्री शुरू भी नहीं हो पाई है। जबकि लॉकडाउन के पहले ही दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुुकानों में इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक्स सामानोंं का अच्छा खासा स्टॉक बना लिया था। जो वर्तमान में जाम पड़ा हुआ है।

करोड़ो का व्यापार प्रभावित
इस सीजन के लिए हमने काफी स्टॉक मंगा लिया था, मगर लॉकडाउन में पूरा कारोबार जाम हो गया है। जब सीजन समापन की ओर है तब दुुकानें खुली है। जिससे जिले में करोड़ों का कारोबार प्रभावित हुआ है।
शैलश ताम्रकार, इलेक्ट्रिक दुकानदार

खरीदी रेट में बेंच रहे सामान
लॉकडाउन में हमारा करीब 80 फीसदी कारोबार प्रभावित हुआ है। हालात यह है कि बाजार में खरीदी रेट में सामान बेचनें पर भी इलेक्ट्रानिक्स सामान नहीं बिक पा रहे हैं। दुकान पर ग्राहक केवल सामग्रियों की पूंछ परख कर वापस लौट रहे हैं।
देवेन्द्र कुमार ठारवानी, इलेक्ट्रानिक्स दुकानदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो