scriptसमय-सारिणी के फेर में थमे हैं लोकल ट्रेनों के पहिए, स्पेशल ट्रेनों में होली को लेकर लंबी वेटिंग | Long waiting for Holi in special trains | Patrika News
शाहडोल

समय-सारिणी के फेर में थमे हैं लोकल ट्रेनों के पहिए, स्पेशल ट्रेनों में होली को लेकर लंबी वेटिंग

लंबी दूरी की ट्रेनों में नहीं मिल रही सीट, पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलने से यात्रियों की बढ़ी परेशानी

शाहडोलMar 12, 2021 / 11:37 am

amaresh singh

train

समर स्पेशल ट्रेन

शहडोल। अगर आप स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से होली में अपने घर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको निराश होना पड़ सकता है। होली त्योहार को लेकर लंबी दूरी की स्पेशल ट्रेनों में अभी से लंबी वेटिंग चल रही है। यात्री हर दिन स्टेशन पर ट्रेनों में रिजर्वेशन कराने जा रहे हैं लेकिन टिकिट कंफर्म नहीं मिलने से स्टेशन से निराश होकर घर लौट रहे हैं। सभी प्रमुख ट्रेनों में लंबी वेटिंग की स्थिति चल रही है। रेलवे से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि त्योहार तक ट्रेनों में यही स्थिति रहने वाली है। उधर समय – सारिणी के फेर में लोकल ट्रेनों के पहिए अभी तक थमे हुए हैं। बिलासपुर से कटनी रूट पर एक भी लोकल ट्रेनें न चलने की वजह से फेस्टिव सीजन में यात्रियों को असुविधा होगी।

यूपी, बिहार और हरिद्वार की ट्रेनों की स्थिति
यूपी और बिहार जाने वाली प्रमुख ट्रेन सारनाथ एक्सप्रेस छपरा तक जाती है। इसमें 12 फरवरी को 101 वेटिंग, 13 फरवरी को 94, 14 फरवरी को 87,15 फरवरी को 75 और 16 फरवरी को 53 वेटिंग है। नई दिल्ली तक जाने वाली संपर्क क्रांति में 13 फरवरी को 62 वेटिंग, 15 फरवरी को 58, 18 फरवरी को 25, 20 फरवरी को 31, 22 फरवरी को 31 वेटिंग है। हरिद्वार तक जाने वाली उत्पल एक्सप्रेस में 12 फरवरी को 92 वेटिंग, 13 फरवरी को 77 वेटिंग, 14 फरवरी को 84 वेटिंग, 15 फरवरी को 39 तथा 16 फरवरी को 51 वेटिंग है। इसी प्रकार भोपाल तक जाने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस में 12 फरवरी को 86 वेटिंग, 13 फरवरी को 93 वेटिंग, 14 फरवरी को 54, 15 फरवरी को 42 तथा 16 फरवरी को 16 वेटिंग है।

पैसेंजर ट्रेनों की नहीं आई समय सारिणी
लंबी दूरी की स्पेशल ट्रेनों में लंबी वेटिंग होने और पैसेंजर ट्रेनों के नहीं चलने से जिले के यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई है। यात्री त्योहार में अपने गंतव्य स्थान तक नहीं जा पा रहे हैं। रेलवे बोर्ड से मेमू और बिलासपुर-चिरमिरी ट्रेन के प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है लेकिन अभी तक दोनों ट्रेनों की समय सारिणी घोषित नहीं की गई है। जिले के यात्री लंबे समय से जिले में पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में दोनों पैसेंजर ट्रेनों के प्रस्ताव स्वीकृत होने पर शीघ्र समय सारिणी घोषित होने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन रेलवे बोर्ड प्रस्ताव स्वीकृत कर समय सारिणी घोषित करना भूल गए। हर दिन हजारों की संख्या में व्यापारी और कर्मचारी पैसेंजर ट्रेनों से प्रतिदिन आवागमन करते थे। अब इन लोगों को प्राइवेट वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है जो इनके लिए काफी महंगा साबित हो रहा है।


मांग: शटल ट्रेन चलाने की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

रेल यात्री संघ के संभागीय अध्यक्ष सलीम खान एवं अन्य ने शटल ट्रेन चालू करने की मांग को लेकर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक के नाम एनआरएम दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को ज्ञापन सौंपा। दिए ज्ञापन में मांग करते हुए बताया कि कोविड 19 के कारण शटल ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया है। वर्तमान में समय में अन्य स्थानों पर सभी पैसेंजर ट्रेन चालू कर दी गई है लेकिन शटल ट्रेन चालू नहीं की गई है। इससे शहडोल संभाग के तीनों जिले अनूपपुर, शहडोल और उमरिया के सभी आने-जाने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रेल यात्री संघ यह मांग करता है कि संभाग के यात्रियों की परेशानी को देखते हुए गरीब वर्ग, व्यापारी वर्ग, नौकरीपेशा जो प्रतिदिन आना जाना करते हैं। उक्त ट्रेन चालू किया जाए। क्योकि इस रूट पर चिरमिरी-कटनी कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं है। यह ट्रेन सुबह के समय की महत्वपूर्ण पैसेंजर ट्रेन है। इसलिए इस ट्रेन का परिचालन जल्द किया जाए। अन्यथा संघ मजबूर होकर आंदोलन के लिए बाध्य होगा। इसकी जवाबदारी रेल प्रशासन की होगी।

Home / Shahdol / समय-सारिणी के फेर में थमे हैं लोकल ट्रेनों के पहिए, स्पेशल ट्रेनों में होली को लेकर लंबी वेटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो