scriptमाफिया ने बना ली थी 30 फीट गहरी सुरंगें, मजदूर की मौत, पूर्व जिपं उपाध्यक्ष सहित तीन पर मामला दर्ज | Mafia built 30 feet deep tunnels, worker killed | Patrika News
शाहडोल

माफिया ने बना ली थी 30 फीट गहरी सुरंगें, मजदूर की मौत, पूर्व जिपं उपाध्यक्ष सहित तीन पर मामला दर्ज

कलेक्टर ने सुरंगों को पाटने के दिए आदेश, चचाई पावर हाउस के राखड़ से भरी जाएंगी सुरंगें

शाहडोलJan 27, 2021 / 10:01 pm

amaresh singh

Mafia built 30 feet deep tunnels, worker killed

माफिया ने बना ली थी 30 फीट गहरी सुरंगें, मजदूर की मौत, पूर्व जिपं उपाध्यक्ष सहित तीन पर मामला दर्ज

शहडोल. कोयलांचल के बुढ़ार में पुलिस और प्रशासन की टीम माफिया पर नकेल कस अतिक्रमण हटवा रही थी उधर पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष अवैध तरीके से सुरंगें तैयार कर अवैध तरीके से कोयला खनन करा रहा था। कोयला माफिया ने बटुरा में ३० फीट गहरी और ३० फीट लंबी कई सुरंगें भी बना ली थी। २६ जनवरी को अवैध खनन में उतरे मजदूरों के समूह में एक मजदूर की सुरंग के भीतर गड्ढे में गिरने से मौत हो गई। किसी तरह साथियों ने अचेत अवस्था में मजदूर को बाहर निकाला लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। अमलाई पुलिस ने मजदूरों का बयान दर्ज किया तो सामने आया कि पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष अपने साथियों के साथ अवैध खनन करा रहा था। मजदूर राममिलन पाव की मौत के बाद पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष किशोरी लाल चतुर्वेदी, सुजीत चतुर्वेदी और विजय यादव निवासी बटुरा के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है।

उतरते ही सीढिय़ों से सुरंग में गिर गया था अधेड़
पुलिस के बयान में मजदूरों ने बताया कि जिला पंचायत उपाध्यक्ष किशोरी लाल चतुर्वेदी, सुजीत चतुर्वेदी और विजय यादव निवासी बटुरा अलग-अलग सुरंगें तैयार कर अवैध खनन करा रहे थे। मजदूरों को अवैध सुरंगों के भीतर कोयला खनन के लिए भेजा जाता था। २६ जनवरी को जैसे ही राममिलन पाव भीतर घुसा तभी सीढिय़ों से नीचे गिर गया। बताया गया कि २५ से ३० फीट गहरी सुरंग थी। इसके अलावा लगभग ३० फीट से ज्यादा लंबी भी थी। बाद में किसी तरह अधेड़ को बाहर मजदूरों ने निकाला लेकिन उसकी मौत हो गई। बाद में शव छोड़कर सभी मजदूर मौके से भाग निकले थे।

सक्रियता: सालों से अवैध खनन, लेकिन कोई मामला नहीं बनाया, एसपी ने खोली फाइल
आश्चर्य की बात तो यह है कि ये तीनों रसूखदार लंबे समय से अवैध खनन करा रहे थे। इनके अलावा हाल ही में फरार चल रहे बद्री पांडेय का नाम भी कई बार सामने आ चुका है। इसके बावजूद रसूख के चलते कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही थी। स्थानीय पुलिस लंबे समय से अवैध खनन से जुड़े लोगों को संरक्षण दे रही थी। एसपी अवधेश गोस्वामी ने रिकार्ड खंगाले तो कोई भी बड़े मामले से जुड़े अपराध नहीं मिले। बाद में अधेड़ मजदूर की मौत पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष किशोरी लाल चतुर्वेदी, सुजीत चतुर्वेदी और विजय यादव पर गैर इरादतन हत्या के साथ दो अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कियाहै।

पावर हाउस के राखड़ से भरी जाएंगी अवैध सुरंगें
कलेक्टर डॉ सत्येंद्र सिंह ने बटुरा बुढार में खनिज कोयला की अवैध उत्खनन से निर्मित किए गए गड्ढों को पुन: समतलीकरण कराने के आदेश एसडीएम को दिए हैं। आदेश में कलेक्टर ने कहा है कि कोयला के अवैध उत्खनन के निर्मित गड्ढों में कोई भी मजदूर छुपे तो नहीं है इस बात की पुष्टि करने के पश्चात ही निर्मित गड्ढोंं के समतलीकरण व नष्ट करने की कार्यवाही की जाएं। कार्यवाही के दौरान किसी प्रकार से जान माल का खतरा न हो इसके लिए पूरा इंतजाम किया जाए। चचाई पावर हाउस से संपर्क कर निकलने वाली राख से कोयला की अवैध सुरंगों को समतलीकरण किया जाए। कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह ने एसडीएम सोहागपुर को 27 जनवरी से 31 जनवरी तक इस कार्य को कराने के आदेश दिए हैं। इधर एसपी अवधेश गोस्वामी ने भी औचक बटुरा खदानों में पहुंचकर पड़ताल की।

फरार आरोपी की गिरफ्तारी के लिए 10 हजार इनाम घोषित
अवैध खनन और परिवहन मामले में फरार चल रहे आरोपी बद्री पांडेय के खिलाफ गिरफ्तारी को लेकर एसपी ने इनाम घोषित किया है। एसपी अवधेश कुमार गोस्वामी ने बताया कि थाना बुढार में अवैध कोयला के विक्रय के लिए परिवहन करते चालक के विरूद्व बंद्री पाण्डेय पिता शिवप्रसाद पाण्डेय निवासी रावल मार्केट अमलाई के विरूद्व प्रकरण दर्ज किया गया था। बंद्री पाण्डेय अब तक फरार है। पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार गोस्वामी ने प्रकरण की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए जो कोई फरार आरोपी को गिरफ्तार करेगा या गिरफ्तार कराएगा या फिर गिरफ्तारी के लिए सूचना देगा, सहयोग करेगा उसे 10 हजार रुपए की ईनामी राशि से पुरूस्कृत किया जाएगा।


मजदूर की मौत मामले में तीन आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। तीनों पर गैर इरादतन सहित दो अन्य धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है। लगातार माफिया के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। हाल ही में बुढ़ार में कबाड़ और कोयला कारोबारी का अवैध कब्जा हटाने के साथ फरार आरोपी की गिरफ्तारी के लिए इनाम घोषित किया है।
अवधेश गोस्वामी, एसपी शहडोल

Home / Shahdol / माफिया ने बना ली थी 30 फीट गहरी सुरंगें, मजदूर की मौत, पूर्व जिपं उपाध्यक्ष सहित तीन पर मामला दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो