scriptढोल नगांडों के बीच अमरकंटक पर भव्य महाआरती आज | Mahaaarti in amarkantak | Patrika News

ढोल नगांडों के बीच अमरकंटक पर भव्य महाआरती आज

locationशाहडोलPublished: Sep 26, 2015 11:45:00 pm

पत्रिका का आयोजन. संतो का जमावड़ा

amarkantak

mahaaarti photo

शहडोल। मां नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक पर पत्रिका की ओर से आज भव्य महाआरती का आयोजन होगा। नर्मदा नदी के महात्मय को जन जन तक पहुचाने और नर्मदा स्वच्छता के प्रति जन जागरुकता का संदेश देने की दिशा में अनंत चतुर्दशी पर महाआरती का आयोजन किया जा रहा है। नर्मदा कुण्ड पर मां नर्मदा की भव्य आरती आज शाम 7.30 बजे से होगी। यहां गंगा आरती की तर्ज पर संगीतमय मां नर्मदा की महाआरती होगी। इसके साथ ही महाआरती के पश्चात यहां भक्तों के द्वारा सामूहिक दीपदान भी किया जाएगा। जहां पर आश्रम और मंदिरों के संत पुजारी सहित सैकड़ों भक्त मौजूद रहेंंगे। महाआरती के बाद श्री नर्मदा मंदिर (नर्मदा उद्गम) ट्रस्ट और स्थानीय नगर परिषद अमरकंटक के विशेष सहयोग से आरती का यह क्रम नर्मदा कुण्ड पर लगातार जारी रहेगा। महाआरती के बाद रोजाना शाम 7 बजे से आरती का आयोजन होगा।

भजन मण्डली की आकर्षक प्रस्तुति
महाआरती के पूर्व दो दिनों से अमरकंटक मंदिर के अंदर भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को भी स्थानीय भजन मण्डली द्वारा भजनों की आकर्षक प्रस्तुति देकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। महाआरती के पश्चात अमरकंटक विवि के छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी जाएगी।

पांच ब्राम्हण करेंगे महाआरती
गंगोत्री और बनारस में मां गंगा की जिस तरह भव्य आरती की जाती है उसी प्रकार अमरकंटक में भी श्रद्धालु मां नर्मदा आरती के साक्षी बनेंगे। पत्रिका के सहयोग से इसके पूर्व जबलपुर में नर्मदा तीरे स्थित ग्वारीघाट में संगीतमय आरती शुरू की गई थी जिसमें आज रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु जुटते हैं। आज अमरकंटक के नर्मदा कुण्ड में भी पांच पंडितों द्वारा की जाने वाली इस आरती की भव्यता ही कुछ और होगी। आरती से पहले नर्मदाष्टक का संगीतमय पाठ किया जाएगा। अमरकंटक में भी श्रद्धालु इस अलौकिक दृश्य के साक्षी श्रद्धालु बनेंगे।

यूट्यूब और स्थानीय चैनल में भी आरती
अनंत चतुर्दशी के अवसर पर मां नर्मदा की आज शाम 7.30 बजे भव्य महाआरती यू ट्यूब और अमरकंटक विवि के स्थानीय चैनल पर भी प्रसारित होगी। विवि प्रबंधन के सहयोग यह पहल की जा रही है। इससे दूर बैठे श्रद्धालू भी आसानी से मां नर्मदा की महाआरती को देख सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो