scriptएमएलबी स्कूल का भवन गिरा | MLB school building collapses | Patrika News
शाहडोल

एमएलबी स्कूल का भवन गिरा

अवकाश के कारण बड़ी दुर्घटना टली

शाहडोलAug 23, 2019 / 09:16 pm

lavkush tiwari

MLB school building collapses

MLB school building collapses

शहडोल. नगर में संचालित एमएलबी स्कूल का जर्जर भवन बारिश के बाद अचानक गिर गया और देखते ही देखते समूचा भवन मलवे में तब्दील हो गया, हादसा सुबह 9.30 बजे का बताया जा रहा है। भवन गिरने के बाद आसपास अफरा तफरी का माहौल निर्मित हो गया और लोगों ने हादसे की जानकारी स्कूल के प्राचार्य और एसी को दी और इसके बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने भवन का जायजा लिया। बताया गया हे कि शुक्रवार को स्कूल में अवकाश होने के कारण हादसे के दौरान स्कूल में स्कूली छात्र और शिक्षक नहीं थे नहीं किसी बड़ी घटना होने से इंकार नहीं किया जा सकता। बताया गया है कि एमएलबी स्कूल के इस कमरे का उपयोग पहले प्राचार्य कक्ष के लिए किया जाता था और वर्तमान में इस कमरे में एक लिपिक और छात्राओं के लिए आरक्षित किया गया था। भवन जर्जर होने के कारण लगातार बारिश से सीपेज और लगातार छत टपकने के कारण अचानक भवन धराशायी हो गया और भवन के भीतर रखे फर्नीचर तथा पंखे और कुर्सी, टेबिल तथा बेंच और टयूबलाइटें चकना चूर होकर मलबे में दब गए।
1937 में बना था भवन-
जानकारी में बताया गया है कि एमएलबी स्कूल का भवन आजादी के पहले 1937 में बनाया गया था, और बनाए गए भवन के लगभग 7 कमरे पूरी तरह से जर्जर और छतिग्रस्त हो गए हैं। बताया गया है कि इस भवन को पीआयू द्वारा 2017 में डिस्मेंटल घोषित किया जा चुका है। बावजूद इसके भवन में कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।
प्राचार्य ने लिखा कई बार पत्र-
बताया गया है कि जर्जर भवन और समस्या को लेकर प्राचार्य द्वारा एसी तथा कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को कई बार पत्र लिखा गया था, इसके बाद भी अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया। बताया गया है कि भवन का निरीक्षण 21 अगस्त को जेडी ने भी निरीक्षण किया था, लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई।
अधिकारियों को लिखा पत्र
जर्जर भवन और समस्या को लेकर एसी से लेकर कलेक्टर और अन्य अधिकारियों को पत्र लिखा था। 21 अगस्त को जेडी ने भवन का निरीक्षण भी किए थे। जर्जर भवन होने के कारण बारिश के बाद गिर गया अन्य लगभग 7 कमरों की हालत अभी भी जर्जर है जो कभी भी गिर सकते हैं।
उमेश श्रीवास्तव
प्राचार्य
एमएलबी स्कूल
शहडोल

Home / Shahdol / एमएलबी स्कूल का भवन गिरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो