scriptकंटेनमेंट जोन बनाने में लापरवाही, लोगों को पता भी नहीं कि पड़ोस में कोरोना संक्रमित है | Negligence in creating a containment zone, people do not even know tha | Patrika News
शाहडोल

कंटेनमेंट जोन बनाने में लापरवाही, लोगों को पता भी नहीं कि पड़ोस में कोरोना संक्रमित है

घरों के बाहर से पर्ची हटा देते हैं परिजन, प्रथम संपर्क से बढ़ रहा लगातार संक्रमण

शाहडोलJan 16, 2022 / 12:48 pm

shubham singh

Negligence in creating a containment zone, people do not even know tha

Negligence in creating a containment zone, people do not even know tha

शहडोल. कोविड के बढ़ते दायरे के बीच स्वास्थ्य विभाग की लचर कार्यप्रणाली उजागर हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कोविड मरीजों के घर के आस-पास न तो कंटेन्मेंट जोन बनाए जा रहे हैं और न ही आवश्यक सावधानियां ही बरती जा रही है। जिसके परिणाम घातक साबित हो सकते हैं। कोविड मरीजों के घर के सामने कोविड संबंधी कागज तो चस्पा कर दिया जा रहा है लेकिन आस-पास के क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन नहीं बनाए जा रहे हैं। ऐसे में आस-पास के लोगों को इसकी भनक भी नहीं लग पाती है। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा और बढ़ जाता है। जिसे विभाग गंभीरता से नहीं ले रहा है। पत्रिका टीम ने शहर के कुछ हिस्सों में जहां पिछले कुछ दिनो में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं वहां जाकर क्रास चेक किया। जहां कहीं भी कंटेनमेंट जोन नहीं बनाए गए। सिर्फ घरों की दीवार पर एक नोटिस चस्पा किया गया है। वह भी कई घरों में निकाल दिया गया है।
ऐसे कैसे बरतेंगे सावधानी
कोविड के बढ़ते संक्रमण के बीच मरीजों को चिन्हित करना और उनके आस पास सुरक्षा घेरा तैयार करना प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए। जिसे नजर अंदाज किया जा रहा है। सुरक्षा के नाम पर महज एक नोटिस चस्पा कर कोरम पूर्ति की जा रही है। यह लापरवाही घातक साबित हो सकती है। आस-पास के लोगों को इसकी जानकारी नहीं हो पाती और बेधड़क घर के सपंर्क में आते हैं। संक्रमण बढऩे का यह एक बड़ा कारण बन सकता है।
केस 01
नगर के बुढ़ार रोड स्थित पृथ्वी कॉलोनी में कोरोना पॉजिटिव मरीज के घर पर सिर्फ एक पोस्टर चस्पा किया गया है। इसके अलावा न तो बैरीकेड्स लगाए गए हैं और न ही सुरक्षा संबंधी अन्य कोई एैहतियात बरते जा रहे हैं। कोविड मरीज के घर के सामने ही दोपहर में सब्जी ठेला वाला सब्जी बेचता नजर आया। जिससे आस-पास के लोग खरीददारी भी करते नजर आए।
केस 02
नगर के पत्ता गोदाम में पॉजिटिव पाए गए एक व्यापारी के घर के इर्द-गिर्द भी किसी भी प्रकार का सुरक्षा घेरा तैयार नहीं किया गया। यहां तक कि उनके घर के सामने दोपहर तक कोई पोस्टर चस्पा भी नजर नहीं आया। अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा चस्पा किए गए पोस्टर को निकाल दिया गया है या फिर स्वास्थ्य विभाग पोस्टर चस्पा करना भूल गया यह समझ से परे है।
केस 03
नगर के संकीर्ण और व्यस्ततम क्षेत्र शेर चौक से पंचायती मंदिर के बीच कोविड मरीज पाए जाने के बाद इस क्षेत्र में भी सुरक्षा के लिहाज से कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई। यहां सिर्फ दुकान बंद कराकर दीवार पर एक पोस्टर चस्पा कर दिया गया है। जबकि यह क्षेत्र सबसे व्यवस्ततम क्षेत्र में आता है। जहां हर वक्त भीड़-भाड़ जमा रहती है। जो किसी के लिए भी घातक हो सकता है।

Home / Shahdol / कंटेनमेंट जोन बनाने में लापरवाही, लोगों को पता भी नहीं कि पड़ोस में कोरोना संक्रमित है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो