scriptNew digital X-ray machine will be installed in the hospital, more pati | अस्पताल में लगेगी नई डिजिटल एक्सरे मशीन, कम समय में अधिक मरीजों की हो सकेगी जांच | Patrika News

अस्पताल में लगेगी नई डिजिटल एक्सरे मशीन, कम समय में अधिक मरीजों की हो सकेगी जांच

locationशाहडोलPublished: Jun 06, 2023 12:04:15 pm

Submitted by:

shubham singh

माइनर फैक्चर का भी आसानी से चल जाएगा पता

अस्पताल में लगेगी नई डिजिटल एक्सरे मशीन, कम समय में अधिक मरीजों की हो सकेगी जांच
अस्पताल में लगेगी नई डिजिटल एक्सरे मशीन, कम समय में अधिक मरीजों की हो सकेगी जांच

शहडोल. जिला चिकित्सालय में जल्द ही मरीजों को डबल डिटेक्टर एक्सरे मशीन की सुविधा मिल पाएगी। अस्पताल के एक्सरे कक्ष में मशीन को इंस्टाल किया जाएगा। इस सुविधा के शुरू होने से कम समय में अच्छी गुणवत्ता की जांच हो पाएगी। साथ ही कैसेट वर्क पूरी तरह समाप्त हो जाएगा, वहीं कैसेट रीडिंग व समय की बचत होगी। इतना ही नहीं नई डीआर मशीन से एक्सरे करने में समय कम लगने से अधिक-अधिक से मरीजों को इसका लाभ मिल पाएगा। वर्तमान में अस्पताल में पोर्टेबल मशीन के माध्यम से एक्सरे किया जाता है। जिससे समय ज्यादा लगने के साथ ही रिपोर्ट तैयार करने में देरी लगती है। जिससे मरीजों को परेशान होना पड़ता है।
53 लाख रुपए की मशीन पहुंची अस्पताल
जिला अस्पताल में नई डिजिटल एक्सरे मशीन पहुंच चुकी है। जिसकी कीमत करीब 53 लाख रुपए बताई गई है। जिसे इंस्टॉल करने के लिए इंजिनियर का इंतजार है। अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि डीआर मशीन की सुविधा शुरू होने से माइनर फैक्चर का भी आसानी से पता लगाया जा सकता है। जिससे विशेषज्ञों फैक्चर ऑपरेशन में भी आसानी होगी। जानकारों की माने तो डबल डिटेक्टर लगने से कम समय में अधिक से अधिक मरीजों का एक्सरे किया जा सकता है। साथ ही ऑपरेटिंग रूम की गाइडलाइन के अनुसार रेडियोग्राफर को सेकेंडरी रेडिएशन काम से कम लगेगा। एक्सरे का कार्य करने में सुगमता के साथ-साथ चेस्ट स्टैंड या मेनुअल बक्की में कैसेट लगाने या निकालने की झंझट खत्म हो जाएगी।
बढ़ेगी क्लेरिटी
नई डीआर सिस्टम से एक्सरे करने में इमेज, शार्पनेस एवं क्लेरटी बढ़ जाएगी। साथ ही इमेज प्रोसेसिंग में लगने वाले समय की बचत होगी। गंभीर मरीज का एक्सरे करने के तुरंत बाद चिकित्सकों को मेल में इमेज भेज दिया जाएगा। जिसके अनुसर मरीजों का इलाज तरंत शुरू कर दिया जाएगा। अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि मरीज के एक्सरे होने के तुरंत बाद ही कम्प्यूटर में इमेज शो करने लगेगा।
इनका कहना
मरीजों की सुविधा को देखते हुए अस्पताल में नई डीआर एक्सरे मशीन मंगाई गई है। जिसके जल्द ही इंस्टॉल होने के बाद मरीजों को सुविधा मिल सकेगी। डीआर के शुरू होने से माइनर फैक्चर को भी आसानी से देखा जा सकता है।
डॉ. जीएस परिहार, सिविल सर्जन

Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.