scriptनई सरकार की नई पहल: गरीब राशन कार्ड धारियों को बटेंगा चना, जिले में सवा दो लाख लोगों को मिलेगा लाभ | New Government's new initiative: Chana will split the poor ration card | Patrika News
शाहडोल

नई सरकार की नई पहल: गरीब राशन कार्ड धारियों को बटेंगा चना, जिले में सवा दो लाख लोगों को मिलेगा लाभ

मार्च से शक्कर का भी होगा वितरण

शाहडोलJan 16, 2019 / 09:12 pm

raghuvansh prasad mishra

New Government's new initiative: Chana will split the poor ration card stripes from next month, the benefit of two lakh people in the district

नई सरकार की नई पहल: अगले महीने से गरीब राशन कार्ड धारियों को बटेंगा चना,जिले में सवा दो लाख लोगों को मिलेगा लाभ

शहडोल. प्रदेश में नई सरकार का गठन होने के बाद गरीबों के लिए नित नई लोक लुभाबन योजनाओं की घोषणा की जा रही है। अब राशनधारी गरीबों को माह फरवरी से एक रुपए किलो गेंहू, चावल के साथ चना भी उपलब्ध कराया जाएंगा। यह चना प्रत्येक कार्ड के प्रत्येक सदस्य के मान से एक किलो महीने में दिया जाएंगा। जिसमे जिले के सबा दो लाख से अधिक गरीब कार्ड धारियों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही आगामी मार्च महीने से शक्कर वितरण को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।
शासन की मंशा के अनुसार गरीब कार्ड धारियों को गेंहू चावल के साथ दाल उपलब्ध कराना है। जिले में पहले महीना खड़े चने को दाल के रूप में ही वितरित कराया जाएंगा। फरवरी के बाद चने को मूंग,उड़द, अरहर की दाल के रूप में बदला जा सकता है। लेकिन पहले महीने चने को ही दाल के रूप में राशन कार्ड धारियों को दिया जाएंगा।
फुरवरी माह में यह चना राशन कार्ड धारियों के साथ आंगनबाड़ी केन्द, स्कूलों में माध्यांह भोजन एव ंंछात्रावासों में भी उपलब्ध कराया जाएंगा। शासन द्वारा यह निर्णय चने की पौष्टिकता को देखते हुए लिया गया है। शासन के इस निर्णय से जिले में हर महीने करीब छह हजार क्विंटल चने की खपत होगी। जिसमे जिले के आपूर्ति विभाग के गोदाम में पांच हजार से अधिक का स्टॉक मौजूद है।
अब तक गरीब राशन कार्ड धारियों को एक रुपए किलो गेंहू चावल उपलब्ध कराया जाता रहा है। कार्ड धारियों को शक्कर वितरण बंद कर दिया गया था। लेकिन प्रदेश की नई सरकार ने फिलहाल जिले में दाल की जगह चना देने का निर्णय लिया है। जिसके वितरण की तैयारी के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। यह चना कार्डधारियों को राशन दुकान से उपलब्ध कराया जाएंगा।
इनका कहना है-
शासन ने गरीब कार्ड धारियों को एक रुपए किलों गेंहू चावल के साथ दाल वितरण का भी निर्णय लिया है। जिसके तहत पहले फरवरी माह में जिले में चना वितरण का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से जिले के सबा दो लाख राशन कार्ड धारियों को लाभ मिलेगा। शासन की मार्च महीने से गरीबों को शक्कर वितरण की भी मंशा है। जिसके आदेश का इंतजार किया जा रहा है।
एमएनएच शान
जिला आपूर्ति अधिकारी शहडोल

Home / Shahdol / नई सरकार की नई पहल: गरीब राशन कार्ड धारियों को बटेंगा चना, जिले में सवा दो लाख लोगों को मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो