scriptसोशल मीडिया के जमाने में कम हुआ ग्रीटिंग कार्ड्स का क्रेज | new year- In the era of social media | Patrika News
शाहडोल

सोशल मीडिया के जमाने में कम हुआ ग्रीटिंग कार्ड्स का क्रेज

नए साल में लोगों की पहली पसंद सोशल साइट्स

शाहडोलDec 29, 2017 / 06:14 pm

Shahdol online

new year- In the era of social media

new year- In the era of social media

शहडोल- साल 2017 को खत्म होने में बस गिने चुने दिन ही बचे हैं, और नए साल का आगाज होने को है। या यूं कहें की नए साल की तैयारी में हर कोई जुट चुका है। नए साल में ग्रीटिंग कार्ड का खूब क्रेज रहता था। हर कोई इंतजार में रहता था की उनके दोस्त, शुभचिंतक नए साल में शुभकामनाएं देने के लिए ग्रीटिंग कार्ड भेजेगें, और कार्ड मिलने के बाद खुशी तो देखते ही बनती थी। बच्चे, युवा, बड़े हर वर्ग के लोग अट्रैङ्क्षक्टग ग्रीटिंग कार्ड की तलाश में रहते थे। लेकिन अब इसका क्रेज पूरी तरह से घट चुका है।
मार्केट में नहीं है ग्रीटिंग कार्ड्स का क्रेज
कुछ साल पहले जब सोशल मीडिया के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते थे या यूं कहें की इसका चलन इतना ज्यादा नहीं था। तो दिसंबर महीना शुरू होते ही ग्रीटिंग का क्रेज देखते बनता था। दुकानों में लंबी-लंबी लाइन रहती थी। लेकिन इस बार ग्रीटिंग कार्ड का बाजार सूना पड़ा हुआ है।
जनलर स्टोर चला रहे पीयूष गुप्ता बताते हैं कि कुछ साल पहले तो ग्रीटिंग का मार्केट इस दिसंबर के महीने में बहुत तेज रहता था इसकी खूब डिमांड रहती थी। लेकिन जब से सोशल मीडिया आया है इसकी बिक्री
कम हो गई है। पहले बच्चों के अलावा युवा, बड़े बुजुर्ग हर कोई ग्रीटिंग लेने आते थे। लेकिन अब कुछ बच्चे तो आते हैं। लेकिन उतनी बिक्री नहीं है।
ज्योति गिफ्ट कॉर्नर के उमेश मिश्रा कहते हैं कि वो 20 साल से ग्रीटिंग कार्ड बेच रहे हैं। पहले इसकी खूब डिमांड रहती थी। लेकिन अब मार्केट टोटल मंदा है। अब उतना क्रेज नहीं रह गया है। अब सोशल मीडिया का क्रेज ज्यादा है।
सोशल मीडिया का जमाना है
बदलते वक्त के साथ सबकुछ बदल चुका है सोशल मीडिया के जमाने में अब बहुत कुछ नया ट्रेंड आ रहा है। बिजनेस मैन विवेक गुप्ता कहते हैं फेसबुक और व्हाट्सएप के जमाने में ग्रीटिंग कार्ड कौन लेने जाए। अब तो बस एक क्लिक में मैसेज जहां भेजना चाहें वहां पहुंच जाएगा। कॉलेज स्टुडेंट रामजी पांडे के मुताबिक अब तो स्मार्टफोन का जमाना है, कार्ड से भी अट्रैङ्क्षक्टग आर्ट अपने शुभचिंतकों को भेजा सकता है।
कई युवाओं का भी यही कहना है। शहर की कॉलेज Girls में भी ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि अब तो स्मार्टफोन का ट्रेंड है। जैसा चाहो, जब चाहो जहां चाहो न्यू ईयर विश बस एक मिनट में कर सकते हैं। एक से एक मैसेज, कार्ड सोशल साइट्स में मिल जाएंगे। जिसे आप अपने दोस्त, फैमिली, शुभचिंतकों को भेज सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो