अधिकारियों ने माना- खराब हुई धान, जांच टीम के पहुंचने से पहले ही ओपन कैप से अंकुरित धान की बोरियां गायब

कलेक्टर ने लिया था संज्ञान, जांच के लिए बनाई थी टीम
नमी से बदरंग और खराब हुआ अनाज

By: Ramashankar mishra

Published: 13 Sep 2021, 12:40 PM IST

शहडोल. अधिकारियों की अनदेखी के चलते छतवई और लालपुर ओपन कैप में पूरी बारिश भीगने के मामले में कलेक्टर डॉ वंदना वैद्य ने सख्ती दिखाई है। कलेक्टर वैद्य ने अधिकारियों से जांच प्रतिवेदन मांगा है। इसके साथ ही अधिकारियों की जांच के लिए टीम भी गठित की है। हालांकि अधिकारियों की जांच टीम पहुंचने से पहले की अधिकारियों ने गठजोड़ करते हुए धान अंकुरित बोरियों को गायब करा दिया। ओपन कैप लालपुर एवं छतवई में भंडारित धान की जांच के संबंध में 11 सितंबर को ओपन कैप लालपुर हवाई पट्टी में भंडारित धान की जांच एसडीएम सोहागपुर, जिला आपूर्ति नियंत्रक शहडोल, कनिष्ठ आपूर्ति नियंत्रक सोहागपुर एवं बुढार, जिला प्रबंधक वेयरहाउस कॉरपोरेशन शहडोल, शाखा प्रबंधक वेयरहाउस कॉरपोरेशन बुढार एवं अन्य की उपस्थिति में संयुक्त जांच की गई। इसी प्रकार 12 सितंबर को ओपन के छतवई में भंडारी के धान की जांच एसडीएम सोहागपुर, जिला आपूर्ति नियंत्रक शहडोल, कनिष्ठ आपूर्ति नियंत्रक सोहागपुर एवं बुढार, जिला प्रबंधक वेयरहाउस कॉरपोरेशन शहडोल, शाखा प्रबंधक वेयरहाउस कॉरपोरेशन बुढार एवं अन्य की उपस्थिति में संयुक्त जांच की गई। संयुक्त जांच में लालपुर ओपन कैप एवं छतवई ओपन कैप में अनुमानित कुल 13 क्विंटल धान नमीयुक्त बदरंग व क्षति ग्रस्त पाया गया है।
लालपुर की स्थिति
लालपुर हवाई पट्टी पर निर्मित ओपन कच्चे कैप में वर्तमान में 50 स्टैक जिसमें 33 पूर्व स्टैक एवं 17 अपूर्ण स्टैक में कुल 112115 बोरी में जिला अनूपपुर की 37016.90 क्विंटल और शहडोल की 7706.40 क्विंटल कुल 44727.3 क्विंटल धान कैप में कवर से भंडारित हैं। जांच के दौरान कैप कावर खुलवा कर जांच की गई। नमी आने से प्रति स्टैक 10 से 12 बोरियों में प्रति बोरी लगभग 1.50 किलोग्राम से 2 किलो कुल 500 बोरियों में अनुमानित 7.50 से 10 क्विंटल धान नमी युक्त बदरंग एवं क्षतिग्रस्त हुई है। निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थित शाखा प्रबंधक वेयरहाउस बुढार द्वारा बताया गया कि नव युक्त बदरंग क्षतिग्रस्त धान को अपग्रेड कराकर मानक गुणवत्ता की धान प्रदान की जाती है तथा विगत वर्ष की धान भंडारित नहीं है। कैप में वर्ष 2020-21 की धान भंडारित है।
छतवई की स्थिति
छतवई ओपन कैप में वर्तमान कुल 32 स्टैको जिसमें से 25 पूर्ण स्टैको एवं 7 अपूर्ण स्टेको में कुल 86661 बोरी में जिला शहडोल की 34410 क्विंटल धान कैफ कवर से भंडारित है। जांच के दौरान कैप कवर खुलवाकर जांच की गई। जांच में पाया गया कि नमी आने से प्रति स्टैक 5 से 6 बोरियों में प्रति बोरी लगभग 1.50 किलो से 2 किलो कुल 150 बोरियों में अनुमानित 3 क्विंटल धान नमीयुक्त बदरंग एवं क्षतिग्रस्त हुई है। निरीक्षण के दौरान एक से दो बोरी में पूर्व का सूखा हुआ अंकुरण पाया गया है। नमीयुक्त बदरंग, क्षतिग्रस्त धान को अपग्रेड कराकर मानक गुणवत्ता की धान प्रदाय की जाती है तथा विगत वर्ष की धान भंडारित नहीं है, कैप में वर्ष 2020-21 की धान भंडारित है।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned