scriptऑन डिमांड मिलेगी ऑक्सीजन, दूसरे राज्यों में भी पहुंचाएंगे राहत | Oxygen will be available on demand | Patrika News
शाहडोल

ऑन डिमांड मिलेगी ऑक्सीजन, दूसरे राज्यों में भी पहुंचाएंगे राहत

कोरोना से जंग: संभाग में नवाचार का प्रयास, मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने रखी जानकारी

शाहडोलMay 14, 2021 / 11:42 am

amaresh singh

coronavirus_1.jpg

जिला कलक्टर ने बनाए नोडल अधिकारी

शहडोल. संभाग में अमूमन जरूरतमंदों को यह पता नहीं होता कि उन्हे ऑक्सीजन कहां से आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। ऐसी स्थिति मे उन्हे भटकना पड़ता है और जब तक ऑक्सीजन उपलब्ध होती है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। वहीं दूसरे राज्यों में इलाज कराने जाने वाले लोगों को भी वहां के विषय में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसी स्थितियो में मरीजों के परिजनो को परेशानी से दो चार होना पड़ता है। आम जन को इन समस्याओं से बचाने के लिए संभाग के अलग-अलग जिलो में कमिश्नर शहडोल राजीव शर्मा द्वारा दो नए प्रयास प्रारंभ किए गए हैं। लोगों को असुविधा से बचाने के लिए प्रशासन के सहयोग से ऑक्सीजन इन डिमांड उपलब्ध कराने की व्यवस्था बनाई गई है। वहीं दूसरे राज्यो में इलाज कराने जाने वाले लोगों की जिले के प्रशासनिक अधिकारी मदद करेंगे। इन दोनो प्रयासों के संबंध में कमिश्नर राजीव शर्मा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में आयोजित बैठक में विस्तार से बताया।


जारी होंगे नम्बर, तय होगी अधिकारियों की जिम्मेदारी
संभाग में कहीं भी किसी को भी ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी उसे उसकी मांग के अनुसार प्रशासन के सहयोग से ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए बकायदे हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे। साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। अधिकारियों द्वारा ऑक्सीजन ऑन डिमांड की पूरी गतिविधियों की मॉनीटरिंग की जाएगी और जरूरतमंदो तक ऑक्सीजन उपलब्ध कराएंगे।


अन्य राज्यों में दिलाएंगे सुविधा और राहत
कमिश्नर राजीव शर्मा ने बताया कि संभाग से दूसरे राज्यों के अस्पतालों में इलाज के लिए जाने वाले मरीजों को वहां काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे मरीजों की मदद के लिए जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। संबंधित अधिकारी मरीजों के परिजन को होने वाली समस्याओं की जानकारी लेंगे। इसके बाद संबंधित राज्य के जिस शहर में वह इलाज कराने गए हैं वहां समन्वय स्थापित कर उन्हे सुविधा व राहत प्रदान करेंगे।
कमिश्नर राजीव शर्मा ने बताया किया संभागभर में ऑक्सीजन ऑन डिमांड की व्यवस्था शुरू कर रहे हैं। अमूमन लोगों को मालुम नहीं रहता कि कहां ऑक्सीजन मिलेगी। इसके अलावा आयुष्मान के माध्यम से दूसरे प्रदेशों में इलाज कराने वाले मरीजों को भी राहत पहुंचाएंगे।

Home / Shahdol / ऑन डिमांड मिलेगी ऑक्सीजन, दूसरे राज्यों में भी पहुंचाएंगे राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो