scriptराशन दुकानों में खराब अनाज खपाने की थी तैयारी, जांच में 24 सैंपल मिले अमानक | Preparations were made to consume bad grains in ration shops | Patrika News
शाहडोल

राशन दुकानों में खराब अनाज खपाने की थी तैयारी, जांच में 24 सैंपल मिले अमानक

जांच के लिए भेजे सैंपल तो उजागर हुई गड़बड़ी, गोदामों में भंडारित कर रखा था खराब अनाज

शाहडोलSep 24, 2020 / 12:01 pm

amaresh singh

Preparations were made to consume bad grains in ration shops

राशन दुकानों में खराब अनाज खपाने की थी तैयारी, जांच में 24 सैंपल मिले अमानक

शहडोल. जिले के गोदामों में खराब अनाज की खेप भंडारण करके रखा गया था। राशन दुकानों में बीपीएल हितग्राहियों के लिए भी यही राशन सप्लाई हो रहा था। खराब अनाज को भी खपाने की तैयारी थी। इस बात का खुलासा हाल ही में आई खाद्यान्न रिपोर्ट में हुआ है। प्रदेशभर में उजागर हुए खाद्यान्न गड़बड़ी मामले के बाद शहडोल में टीम ने जांच की थी। शहडोल के 156 सैंपल चार गोदामों से लिए गए थे। जिले में वेयर हाउस के गोदामों से राशन दुकानों पर हो रही चावल आवंटन की जांच के लिए बाहर से टीम आई थी। टीम ने चार गोदामों का निरीक्षण किया। इसके बाद जांच के लिए चावल का सैंपल लेकर गई। सैंपल की जांच में चारों गोदामों के 24 सैंपल फेल हो गए हैं। अधिकारियों के अनुसार, इन सैंपलों की गुणवत्ता खराब मिली है।
अब मिलर्स को वापस किया जाएगा चावल
पिछले लम्बे समय से जिले में 441 राशन दुकानों पर अब तक घटिया चावल की सप्लाई की जा रही थी। लोग मजबूरी में खराब गुणवत्ता के चावल का उपयोग कर रहे थे। खाद्यान्न गड़बड़ी मिलने के बाद अब मिलर्स पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों के अनुसार, जो चावल के सैंपल फेल हुए हैं। उनको बदला जाएगा। इसके लिए मिलरों को खराब गुणवत्ता वाले चावल वापस किए जाएंगे और उसके बदले गुणवत्तायुक्त चावल लिए जाएंगे। इसके अलावा फ्यूमिगेशन भी कराया जाएगा।

इन गोदामों से लिया गया था सैंपल
बाहर से आई टीम ने जिन गोदामों से सैंपल लिया था, उसमें ब्यौहारी, जयसिंहनगर, बुढ़ार और शहडोल शामिल हैं। इन चारों गोदामों से 156 सैंपल लेकर टीम ने जांच किया तो इसमें 24 सैंपल जांच में फेल मिले।


सितंबर के लिए 4 हजार 860 मीट्रिक टन खाद्यान्न आवंटन
सैंपल की रिपोर्ट आ जाने के बाद राशन दुकानों पर खाद्यान्न पहुंचने लगे हैं। विभाग ने सितंबर माह के लिए राशन दुकानों पर चावल और गेंहू का आवंटन कर दिया गया है। जिले में 441 राशन दुकानों के लिए 4 हजार 860 मीट्रिक टन खाद्यान्न का आवंटन कर दिया गया है। इसके साथ ही अक्टूबर माह का भी आवंटन आ गया है। अधिकारियों के अनुसार, अक्टूबर माह के लिए भी राशन जल्द सप्लाई किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो