scriptश्वानों को लगाया जाएगा रैब्जीन वैक्सीन | Rabbinic vaccine will be applied to dogs | Patrika News
शाहडोल

श्वानों को लगाया जाएगा रैब्जीन वैक्सीन

श्वानों का नपा ने शुरू किया सर्वे

शाहडोलSep 21, 2019 / 09:21 pm

lavkush tiwari

dogs.jpg

file pic

शहडोल. नगर में बढ़ते श्वानों के आतंक को लेकर नपा उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए कार्य योजना तैयार की है। नगर के ३९ वार्डों में श्वानों का सर्वे कराया जा रहा है। लगभग 300 श्वानों को रैब्जीन वैक्सीन का इंजेक्शन नपा द्वारा खरीदी कर विटनरी विभाग को उपलव्ध कराया जाएगा और इसके बाद विटनरी विभाग के डाक्टरों और व्हीएफए के माध्यम से श्वानों को टंकुलाइज किया जाएगा। इस मामले को लेकर कलेक्टर ने विटनरी विभाग और नपा के अधिकारियों की 20 सितंबर को बैठक ली थी, जिसमें कलेक्टर ललित दाहिमा ने श्वानों की बढ़ती संख्या और उनकेआतंक पर पाबंदी लगाने के निदे्रश दिए थे, इसके बाद नपा ने इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है।
विटनरी विभाग के पास नहीं है वैक्सीन
जानकारी में बताया गया है कि विटनरी विभाग के पास रैब्जीन नामक वैक्सीन नहीं होने के कारण नपा द्वारा लोकल मार्केट से रैब्जीन वैक्सीन की खदीदी की जाएगी। बताया गया है कि एक इंजेक्सन की कीमत लगभग 428 रुपए होगी, जिसमें 10 एमएल का इंजेक्सन होगा और एक श्वान को 1 एमएल वैक्सीन लगाई जाएगी। बताया गया है कि प्रथम चरण में नपा द्वारा 300 श्वानों को रैब्जीन नामक वैकसीन लगाने का निर्णय लिया गया है। इस इंजेक्सन की खरीदी स्थानीय स्तर पर नपा द्वारा की जाएगी।
श्वानों को लगाया जाएगा इंजेक्सन
नगर में श्वानों का सर्वे कराया जा रहा है। अभी 300 श्वानों को इंजेक्सन लगवाने के लिए खरीदी कर वेटनरी विभाग को उपलव्ध कराई जाएगी और इसके बाद शेष श्वानों को भी इंजेक्सन लगवाए जाएंगे।
अजय श्रीवास्तव
सीएमओ
नपा-शहडोल

Home / Shahdol / श्वानों को लगाया जाएगा रैब्जीन वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो