scriptRailway passengers will get relief from standing in queue, they can bu | रेल यात्रियों को लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा, यूटीएस एप से ले सकते हैं प्लेटफार्म व जनरल टिकट | Patrika News

रेल यात्रियों को लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा, यूटीएस एप से ले सकते हैं प्लेटफार्म व जनरल टिकट

locationशाहडोलPublished: Dec 11, 2023 01:00:21 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

स्टेशन में यात्रियों को स्टॉल लगाकर रेलवे कर्मचारी दे रहे यूटीएस एप की जानकारी

रेल यात्रियों को लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा, यूटीएस एप से ले सकते हैं प्लेटफार्म व जनरल टिकट
रेल यात्रियों को लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा, यूटीएस एप से ले सकते हैं प्लेटफार्म व जनरल टिकट

शहडोल. रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नई सेवा शुरू कर दी है। अब यात्रियों को प्लेट फार्म व जनरल टिकट लेने के लिए लाइन में लगाकर इंतजार करने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने यूटीआर एप के माध्यम से तत्काल जनरल व प्लेटफार्म टिकट यात्रियों को उपलब्ध करा देगा। इसके लिए यात्रियों को अपने मोबाइल में यूटीएस एप्लीकेशन को डाउन लोड कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह सुविधा यात्रा करने वाले स्टेशन के 25 किलोमीटर के दायरे से यात्री अनारक्षित मेल, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, प्लेटफार्म, मासिक टिकट क्रय एवं मासिक टिकट (एमएसटी) का नवीनीकरण कर सकतें है।
3 घंटे के भीतर करनी होगी यात्रा
रेलवे के सीटीआई ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने यूटीएस एप को लांच किया है। इससे यात्री यात्रा करने वाले निकटतम स्टेशन के 500 मीटर से 25 किलोमीटर के एरिया मेें टिकट बुक कर 3 घंटे के भीतर यात्रा कर सकते हैं। समय सीमा के अंदर यात्रा न करने पर धनवापसी का प्रावधान नहीं है। ट्रेन में जांच के दौरान यात्री अपने मोबाइल पर बुक किए हुए टिकट को दिखाकर आसानी से आगे की यात्रा सकते हैं।
बिना टिकट नहीं कर सकते प्रवेश
यात्रा के दिन यात्रियों को या तो एप के माध्यम से टिकट लेना होगा या रेलेवे स्टेशन के टिकट खिड़की से टिकट लेकर ही स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकते हैं। यात्री स्टेशन परिसर में जाने या टे्रन में बैठने के बाद टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।
यात्रियों को दी जा रही जानकारी
शहडोल रेलवे स्टेशन में जन जागरुकता के लिए तीन कांउटर लगाए गए हैं। इन कांउटर पर हर रोज रेलवे कर्मचारी यात्रियों को यूटीएस की जानकारी उपलब्ध करा रहे हंै। इसके साथ ही यात्रियों के मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कराकर टिकट बुक करने की प्रक्रिया को विस्तार से समझा रहे हैं। रेलवे के सीटीआई ने बताया कि हर रोज 100 से 150 यात्रियों को इस सुविधा के बार में बताया जा रहा है। कुछ यात्री इसे पहले से अपनाना भी शुरू कर दिए हैं।
इनका कहना है
यात्रियों की सुविधा के लिए जनरल टिकट की बुकिंग यूटीएस एप के माध्यम से की जा सकती है। इसके लिए हर रोज रेलवे स्टेशन में यात्रियों को जागरुक किया जा रहा है।
पीएस सिलावट, सीटीआर

ट्रेंडिंग वीडियो