scriptवर्दी में कैमरा लगा कर ट्रेन स्कार्टिंग करेंगे आरपीएफ के जवान | RPF jawan will train skirting by putting camera in uniform | Patrika News
शाहडोल

वर्दी में कैमरा लगा कर ट्रेन स्कार्टिंग करेंगे आरपीएफ के जवान

अलग-अलग ट्रेनों की स्क्वार्टिंग पार्टी को नई सुविधा से किया जाएगा लैस

शाहडोलApr 25, 2019 / 02:11 pm

amaresh singh

RPF jawan will train skirting by putting camera in uniform

वर्दी में कैमरा लगा कर ट्रेन स्कार्टिंग करेंगे आरपीएफ के जवान

शहडोल। आरपीएफ की स्कार्टिंग पार्टी अब वर्दी में कैमरा लगाकर ट्रेनों में ड्यूटी करेंगे। इसके लिए बिलासपुर मुख्यालय को कैमरे उपलब्ध करा दिए गए है और शीघ्र ही अनूपपुर की स्कार्टिंग पार्टी के लिए कैमरा उपलब्ध कराया जाएगा और अलग-अलग ट्रेनों की स्कार्टिंग पार्टी को इस नई सुविधा से लैस किया जाएगा। साथ ही आने वाले दिनों में और भी कैमरे खरीदें जाएंगे। गौरतलब है कि ट्रेनों में सीट को लेकर या कुछ और कारणों से जब विवाद होता है तो आरपीएफ के जवान बीच बचाव करता है। ऐसे में कभी-कभी उन पर आरोप लगते हैं और शिकायत पर यदि जांच होती तो साक्ष्य के अभाव में जवान पर कार्रवाई की गाज गिर जाती है। इसके अलावा वह यात्रियों के बीच हुए विवाद का पुख्ता सबूत भी पेश नहीं कर पाते थे। इस दौरान जांच भी अधूरी रह जाती थी। इन सभी कमियों को अब कैमरों के माध्यम से दूर किया जा सकेगा। बताया गया है कि आठ घंटे की रिकार्डिंग क्षमता वाले इस कैमरों को आरपीएफ का जवान कंधे पर लगाएगा। इतना ही नहीं जैसे ही वह ट्रेन की गश्त शुरू करेगा इसके ऑन का बटन दबा देगा। इसके बाद जितनी देर तक वह ड्यूटी में रहेगा। आटोमेटिक इसके जरिए रिकार्डिंग होती रहेगी। रिकार्डिंग के साथ कैमरे की खासियत यह भी है कि वाइस व तस्वीर भी कैद हो जाएगी। ड्यूटी के दौरान आरपीएफ जवान कैमरा बंद नहीं कर सकता है। क्योंकि ऐसा करने पर उसे अफसरों को जवाब देना पड़ेगा।


इनका कहना है
बिलासपुर डिवीजन में कैमरों की खरीदी की गई है, मगर अभी अनूपपुर के लिए कैमरे उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। जैसे ही कैमरे उपलब्ध होंगे तो उन्हे स्कार्टिंग की टीम में चालू करवा दिया जाएगा।
ओमप्रकाश यादव, आरपीएफ थाना प्रभारी, अनूपपुर

कैमरे स्कार्टिंग टीम के लिए खरीदे गए है और शहडोल में आरपीएफ की स्कार्टिंग टीम नहीं है। फिलहाल अभी स्कार्टिंग टीम को कैमरे उपलब्ध कराए जाने का प्रस्ताव है।
रामलाल यादव, आरपीएफ थाना प्रभारी, शहडोल

Home / Shahdol / वर्दी में कैमरा लगा कर ट्रेन स्कार्टिंग करेंगे आरपीएफ के जवान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो