स्वच्छता में रैंकिंग बढ़ाने के लिए शुरू हो गई दौड़

स्वच्छता में रैंकिंग बढ़ाने के लिए शुरू हो गई दौड़

Shiv Mangal Singh | Updated: 20 Dec 2018, 08:40:47 PM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

4 से 31 जनवरी तक सर्वेक्षण टीम करेगी सर्वे, तैयारी में जुटा नगर निकाय का अमला

शहडोल. नपा ने स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग बढ़ाने और थ्री स्टार पाने के लिए एडी चोटी का जोर अभी से लगाना शुरू कर दिया है। नपा द्वारा स्वच्छ शहर और स्वच्छता की रैंकिंग बढ़ाने के लिए शासन के पास प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। शहडोल नपा अभी टू स्टार की रैंकिंग में है, जो 2019 में थ्री स्टार पाने के लिए तैयारियां कर रही है। इसके लिए नपा ने रीवा की ज्वाला मुखी सोसायटी के माध्यम से नगर में लोगों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए नगर भर में दीवारों में पेंटिंग और स्लोगन लिखाने के लिए अनुबंध किया है, जिसके माध्यम से घर-घर से सूखा और गीला कचरा उठाव कराने का कार्य कराया जाएगा। इसके साथ ही नपा द्वारा नगर को पालीथिन मुक्त कराने के लिए विशेष अभियान चलाकर व्यापारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
हर 50 मीटर में नपा करेगी इंतजाम
स्वच्छता के क्षेत्र में रैंकिंग बढ़ाने और थ्री स्टार रैंकिंग में शामिल होने के लिए नपा नगर के व्यापारिक क्षेत्र में हर 50 मीटर की दूरी पर लगभग 100 डस्टबिन लगाएगी, जिसमें सूखा और गीला कचरा एकत्रित कर उसका निष्पादन किया जाएगा। बताया गया है कि थ्री स्टार की रैंकिंग पाने के लिए नपा को 80 फीसदी हर घर से गीला और सूखा कचरा हर दिन एकत्रित करना होगा। इसके लिए नगरपालिका द्वारा कुल 15 टाटा वाहनों में जीपीएस सिस्टम से निगरानी और घर-घर कचरा उठाव कराया जाएगा। इसके अलावा नपा द्वारा जमुआ स्थित टेचिंग ग्राउंड में एमआरएफ सेंटर की स्थापना और नगर के बस स्टैंड में सीएडडी सेंटर की स्थापना की गई है, जिसमें नगर की इमारतों के मलवे रखने की व्यवस्था की जाएगी।
हर व्यापारी को लगानी होगी डस्टबिन
नगर के हर फल और सब्जी ठेला व्यापारियों को स्वयं की डस्टबिन लगाना नपा द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। अब हर व्यापारी को स्वयं की डस्टबिन लगानी होगी अगर व्यापारी द्वारा ऐसा नहीं किया गया तो नपा द्वारा मौके पर अर्थदण्ड की कार्रवाई की जाएगी। बताया गया है कि पहली बार 100 रुपए और दूसरी बार 200 तथा इसके बाद चालानी कार्रवाई भी की जाएगी।
नपा को स्वच्छता अभियान में थ्री स्टार रैंकिंग देने के लिए शासन के पास प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है, इसकी तैयारियां की जा रही हैं। जनवरी महीने में स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम आएगी और सर्वे के बाद रैंकिंग तय की जाएगी।
एके तिवारी, सीएमओ नपा शहडोल।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned