scriptThe counting venue will be monitored with 25 CCTV cameras, entry will | मतगणना स्थल में 25 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी,बिना आईडी नहीं मिलेगा प्रवेश | Patrika News

मतगणना स्थल में 25 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी,बिना आईडी नहीं मिलेगा प्रवेश

locationशाहडोलPublished: Dec 01, 2023 12:15:52 pm

Submitted by:

shubham singh

अभ्यर्थी व एजेंट के अलावा प्रत्येक टेबल में रहेंगे एक-एक अभिकर्ता

मतगणना स्थल में 25 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी,बिना आईडी नहीं मिलेगा प्रवेश
मतगणना स्थल में 25 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी,बिना आईडी नहीं मिलेगा प्रवेश

शहडोल.विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्ट्रांग रूम से सुरक्षित ईवीएम व पोस्टल बैलेट लाकर अभ्यर्थियों व उनके अभिकर्ताओं के समक्ष मतगणना का कार्य होगा। इसके लिए पूर्व से ही मतगणना स्थल पॉलिटेक्निक कॉलेज में व्यवस्थाएं बनाई गई हैं। तीनों विधानसभा के लिए अलग-अलग टेबल लगाए गए हैं। प्रत्येक टेबल में अभ्यर्थियों के एक-एक अभिकर्ता मौजूद रहेंगे। इसके अलावा मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी व उनके एजेंट रहेंगे। बिना आईडी कार्ड के चेकिंग प्वाइंट से किसी को भी अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। तीनों विधानसभा के कर्मचारियों की अलग-अलग कलर से कोडिंग की गई है। ब्यौहारी के लिए एक कमरे में जयसिंहनगर व जैतपुर के लिए दो-दो कमरों में मतगणना की व्यवस्था बनाई गई है। लोगों को मतगणना के परिणाम आसानी से सुनाई दें इसके लिए मतगणना स्थल से राजेन्द्र टॉकीज के बीच लाउड स्पीकर लगाए गए हैं।
तैनात रहेंगे 250 से अधिक पुलिस जवान
मतगणना स्थल में तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था होगी। इसमें लोकल पुलिस के अलावा एसएफ व सीएपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा पार्किंग व अन्य व्यवस्थाओं के लिए पुलिस व प्रशासनिक टीम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। यहां 250 से अधिक लोकल पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। सुरक्षा के लिहाज से पॉलिटेक्निक कॉलेज के सामने के मार्ग से आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा। एक तरफ से ही आवागमन हो सकेगा।
अभिकर्ताओं को कराना होगा नियुक्ति व पहचान पत्र का सत्यापन
विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए उम्मीदवारों के गणना अभिकर्ताओं को गणना कक्ष में प्रवेश के पहले रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नियुक्ति पत्र और पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतगणना अभिकर्ता से रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष मतदान की गोपनीयता को बनाए रखने के बारे में उसके नियुक्ति पत्र में अंतर्विष्ट घोषणा पर हस्ताक्षर किया जाना अपेक्षित होगा।
नियुक्ति पत्र अथवा पहचान पत्र और घोषणा के सत्यापन के बाद रिटर्निंग ऑफिसर मतगणना अभिकर्ता को मतगणना हॉल में प्रवेश करने की अनुमति देगा। रिटर्निंग अधिकारी किसी भी मतगणना अभिकर्ता को मतगणना हॉल में प्रवेश करने से पहले उसकी व्यक्तिगत तलाशी करने के लिए अधिकृत है। प्रत्येक मतगणना अभिकर्ता को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा एक बैज दिया जाएगा जिसमें यह दर्शाया जाएगा कि वह किसका अभिकर्ता है और उस मेज की क्रम संख्या भी दर्शायी जाएगी, जिस पर वह मतगणना पर नजर रखेगा। गणना अभिकर्ता को उस मेज पर बैठे रहना होगा जिसके लिए उसे नियुक्त किया गया है। अभ्यर्थी और उसके निर्वाचन अभिकर्ता की अनुपस्थिति में मतगणना अभिकर्ता को रिटर्निंग अधिकारी की मेज पर जाने की अनुमति होगी। मतगणना की प्रक्रिया के दौरान मतगणना अभिकर्ता और अन्य व्यक्तियों को मतगणना हॉल के बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मतगणना अभिकर्ताओं को मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, आई पैड, लैपटॉप या ऐसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ले जाने की अनुमति नहीं है। गणना अभिकर्ता को मतगणना कक्ष में पेनए पेंसिल, सादा कागज या नोटपेड ले जाने की ही अनुमति होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो