scriptखनन करा रही ए एण्ड ए कंपनी का कारनामा… | The exploitation of A and A Company is mining | Patrika News
शाहडोल

खनन करा रही ए एण्ड ए कंपनी का कारनामा…

नदी के बहाव का बदल दिया था रास्ता पानी के भीतर से भी निकाल रहे थे रेत

शाहडोलNov 24, 2017 / 12:12 pm

Shahdol online

शहडोल. जिले के अलग अलग रेत खदानों से खनन कराने वाली ए एण्ड ए कंपनी के खिलाफ कार्रवाई के बाद अब नए कारनामे सामने आ रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो खनन करा रही कंपनी द्वारा नदी का रास्ता बदल दिया गया था। इसके अलावा नियमों को दरकिनार करते हुए पानी के भीतर से रेत की निकासी कर रहे थे। इस बात का खुलासा एसडीएम सोहागपुर की कार्रवाई और जांच में हुआ है। बुधवार को एसडीएम ने कार्रवाई करते हुए जांच पड़ताल शुरू कर दी थी।
जांच में यह सामने आया कि खनन कराने वाली कंपनी ए एण्ड ए द्वारा नदी के बहाव का रास्ता बदल दिया था। उधर बहते पानी से रेत निकालने की बजाय पोकलेन मशीन लगाकर नदी के भीतर से रेत निकाला जा रहा था। इतना ही नहीं खनन क्षेत्र में सीमा चिंह भी अधिकारियों को नहीं मिला था। अधिकारियों ने कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जांच रिपोर्ट बना ली है। जल्द ही अधिकारी माइनिंग विभाग और कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपेंगे। जिसके बाद खनन कंपनी ए एण्ड ए के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। खनन कराने वाली कंपनी द्वारा अलग अलग जगहों में खनन के लिए लीज ली गई है।
एनजीटी के नियमों को भी नहीं माना
एनजीटी के नियमानुसार खनन क्षेत्र में हैवी मशीनों के माध्यम से खनन नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा नदी का बहाव क्षेत्र नहीं बदल सकते हैं। इसके बावजूद ए एण्ड ए कंपनी द्वारा खनन करते हुए हैवी मशीनों को लगाकर नदी के बहाव का रास्ता ही बदल दिया था। नियमानुसार नदी में बहने वाले रेत की ही निकासी की जाती है लेकिन कंपनी द्वारा मशीन लगाकर नदी के भीतर से रेत खनन कर रहे थे। इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दियाजा रहा था।
कार्रवाई की जा रही है
सोहागपुर एसडीएम लोकेश कुमार जांगीड़ ने बताया ए एण्ड ए कंपनी द्वारा मशीन के माध्यम से खनन किया जा रहा था। जांच में यह सामने आया कि खनन कंपनी नदी के भीतर से रेत निकाल रही थी, जबकि बहते हुए रेत की निकासी की जानी चाहिए। सीमा चिन्ह भी मौजूद नहीं था। हैवी वाहन और खनन की वजह से नदी के बहाव का रास्ता भी बदल गया था। कार्रवाई की जा रही है।

Home / Shahdol / खनन करा रही ए एण्ड ए कंपनी का कारनामा…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो