scriptकोरोना के कहर ने रोकी आरटीओ की चार करोड़ की आय | The havoc of Corona stopped the income of four crores of RTO | Patrika News
शाहडोल

कोरोना के कहर ने रोकी आरटीओ की चार करोड़ की आय

पिछले बजट सत्र से इस वर्ष चार फीसदी कम हुई राजस्व वसूली,बीएस-4 वाहनों के रजिस्टे्रशन की बढ़ाई अवधि

शाहडोलApr 04, 2020 / 09:05 pm

brijesh sirmour

कोरोना के कहर ने रोकी आरटीओ  की चार करोड़ की आय

कोरोना के कहर ने रोकी आरटीओ की चार करोड़ की आय

शहडोल. कोरोना वायरस के कहर ने क्षेत्रीय परिवहन विभाग के करीब चार करोड़ रुपए की राजस्व आय को रोक दिया। बजट सत्र के अंतिम माह मार्च में जब आरटीओ विभाग में अधिकतम राजस्व आय की संभावना रहती है, तब कोरोना का कहर आ पहुंचा और आरटीओ की राजस्व आय पर पूरी तरह से पानी फेर दिया। इसके बाद भी बजटीय सत्र 2019-20 में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में करीब 48 करोड़ रुपए की राजस्व आय हुई है। जो निर्धारित लक्ष्य से 16 करोड़ रुपए कम है। माना जा रहा है कि यदि कोरोना का कहर नहीं होता तो मार्च महीने में करीब चार करोड़ रुपए की राजस्व आय और बढ़ जाती।
चार प्रतिशत कम हुआ राजस्व
विभागीय सूत्रों के अनुसार क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष चार प्रतिशत कम राजस्व की आय हुई है। गत वर्ष निर्धारित लक्ष्य 45.77 करोड़ से पौने चार करोड़ रुपए ज्यादा यानि 49.18 करोड़ रुपए की राजस्व आय हुई थी। इस वर्ष कम राजस्व वसूली की वजह कोरोना के अलावा हैवी वाहनों का 72 प्रतिशत, कार का 13 प्रतिशत और लाइट मोटर व्हीकल का 50 प्रतिशत खरीदी कम होना बताया जा रहा है।
30 तक होगा बीएस-4 वाहनों को पंजीयन
बताया गया है कि 25 मार्च तक बेंचे गए वाहनों बीएस-4 वाहनों का पंजीयन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर आगामी 30 अप्रैल तक कर दी गई है। इसके अलावा एक अपै्रल तक की स्थिति में बचे बीएस-4 वाहनों में दस फीसदी वाहनों का कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण देश भर में किए गए लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के दिन से दस दिन के भीतर विक्रित किए जाने की अनुमति दी गई है।
इनका कहना है
मार्च माह में यदि कोरोना वायरस का कहर नहीं होता तो तीन से चार करोड़ रुपए की राजस्व आय हो जाती। इसके बाद भी बजटीय सत्र 2019-20 में करीब 48 करोड़ रुपए की राजस्व आय हुई है।
आशुतोष ङ्क्षसह भदौरिया, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, शहडोल

Home / Shahdol / कोरोना के कहर ने रोकी आरटीओ की चार करोड़ की आय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो