scriptउमरिया के इस पहलवान ने अखाड़े में सबको कर दिया ढ़ेर , देखें वीडियो | This Umaria wrestler has made everyone in the arena | Patrika News
शाहडोल

उमरिया के इस पहलवान ने अखाड़े में सबको कर दिया ढ़ेर , देखें वीडियो

मेले में हुआ दंगल का आयोजन, दर्जन भर पहलवानों ने लिया भाग

शाहडोलJan 16, 2019 / 09:43 pm

Ramashankar mishra

This Umaria wrestler has made everyone in the arena

This Umaria wrestler has made everyone in the arena

शहडोल। उठा पटक के खेल में जिसने भी दाव पेंच लगाए बाजी उसी के हाथ में होती है। कुछ ऐसा ही नजारा बुधवार को बाणगंगा मेला में देखने मिला। जहां दो पहलवान अखाड़े में एक दूसरे को पटखनी दे रहे थे और देखने वालों का हुजूम लगा हुआ था। कुछ देर तक तो पकड़म-पकड़ाई का दौर चलता रहा और देखते ही देखते दोनो ही पहलवानों ने अपने-अपने दाव लगाने शुरु कर दिए। दोनो एक दूसरे पर भारी पड़ रहे थे और इसी दौरान मौका मिलते ही उमरिया के पहलवान महेन्दर सिंह ने दिल्ली से आए पहलवान अनूप को कई पटखनी देकर चित्त कर दिया। मेले में पतंगबाजी और दंगल का एक अलग ही महत्व हैं। इसे ध्यान में रखते हुए नगर पालिका द्वारा इस बार बाणगंगा मेले में पतंग बाजी व दंगल का आयोजन किया गया था। दंगल में अलग-अलग जगह से पहलवानों को बुलाया गया था। जिसमें आगरा से मोनू पहलवान, विहार से गूंगा पहलवान, हरिराम सिंह मोतिहारी विहार, संतोष इटावा, बजरंगी अयोध्या, मनोहर दिल्ली, महेन्दर सिंह उमरिया, अनूप दिल्ली, भारत दिल्ली, श्रीराम चित्रकूट, रावेन्दर दिल्ली ने प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में उमरिया के पहलवान महेन्दर सिंह की दिल्ली के पहलवार अनूप व रावेन्दर के साथ हुई कुश्ती ने दर्शको का मन मोह लिया। इन दोनो ही रोचक मुकाबले में महेन्दर ने दिल्ली के दोनो पहलवानों को अखाड़े की धूल चटा दी। वहीं दिल्ली के भारत पहलवान व चित्रकूट के श्रीराम पहलवान के बीच हुआ मुकाबला काफी कश्मकश रहा। दोनो ही पहलवान अखाड़े के मजे हुए खिलाड़ी थी जिनके दाव पेंचो की सभी ने जमकर सराहना की। दोनो ही पहलवान हार मानने के लिए तैयार ही नहीं थी। फिर भी दाव पेंच के इस खेल में चित्रकूट के श्रीराम पहलवान ने दिल्ली के पहलवान भारत को चित्त कर दिया। वहीं अयोध्या से आए बजरंगी पहलवान से दिल्ली के ही मनोहर पहलवान कुछ देर तक तो बराबरी का टक्कर देते नजर आए लेकिन ज्यादा देर तक वह अखाड़े में टिक नहीं पाए और बजरंगी पहलवान ने कई पटखनी देकर अखाड़े में चित्त कर दिया। सभी पहलवानों का दर्शकों ने तालियों से जमकर उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे, मूलचन्द्र बाधवानी (भाऊ), नगर पालिका उपाध्यक्ष कुलदीप निगम, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमित तिवारी, रवीन्द्र सिंह, दानिश खान, इश्हाक खान, कल्पना सोनी सहित पार्षद गण व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
रहट का आज भी है क्रेज
मेले में भले ही आधुनिक झूलों की भरमार हो लेकिन प्राचीन काल से चला आ रहा रहट झूला आज भी अपनी जगह बनाए हुए है। ग्रामीण अंचलो से आने वाले लोग आकाश झूला, नाव व अन्य झूलों की वजाय रहट में झूलना ही ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि आधुनिकता के इस दौर में इस प्राचीन झूले के लिए जगह कम हो गई है लेकिन फिर भी यह झूला अभी भी अपनी जगह बचाए हुए हैं।

Home / Shahdol / उमरिया के इस पहलवान ने अखाड़े में सबको कर दिया ढ़ेर , देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो