scriptबच्चों ने पूछा, क्या है ओवरटेकिंग और डार्क लाइन | traffic rule : children ask what is overtakin and darkline | Patrika News
शाहडोल

बच्चों ने पूछा, क्या है ओवरटेकिंग और डार्क लाइन

ट्रैफिक नियम जानने वाले छात्र-छात्राओं को किया पुरस्कृत

शाहडोलFeb 09, 2019 / 09:45 pm

shivmangal singh

shahdol

बच्चों ने पूछा, क्या है ओवरटेकिंग और डार्क लाइन

शहडोल। यातायात जागरुकता के तहत एसपी कुमार सौरभ शहर के कान्वेंट स्कूल पहुंचकर छात्र-छात्राओं को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी। यहां पर एसपी ने बच्चों को यातायात के प्रति बड़े ही रोचक ढंग से जागरूक किया। यातायात के विभिन्न संकेत जैसे आदेशात्मक चिन्ह, संकेतात्मक चिन्ह एवं चेतावनी चिन्ह के साथ रोड मार्किग (सड़क पर चलने के नियम, ओवरटेकिंग के सिद्वांत, डार्क लाईन और ब्रेेक लाइन की जानकारी दी। चौराहे में चालक के कर्तव्य को प्रोजेक्टर के माध्यम से बताया। इस दौरान विद्यार्थीयों से यातायात से संबंधित पूछे गए। प्रश्नों का सही उत्तर देने पर गिफ्ट दिए। यहां बच्चों में क्विज प्रतियोगिता भी कराई गई। इस दौरान स्कूल की प्राचार्य एवं सह प्राचार्य को एसपी ने शील्ड देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में एसडीओपी संध्या राय , यातायात प्रभारी अभिनव राय, निरीक्षक कोतवाली रावेन्द्र द्विवेदी, रामरतन सिहं, विवेकानन्द, केशव, मतीन खान एवं क्षेत्रीय लीडर ट्रेनर स्काउट नंदन श्रीवास्तव मौजूद रहे।
नेत्र शिविर और वाहनों में प्रदूषण की जांच
थाना यातायात शहडोल में नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन डॉ आरके पटेल (ऑप्टोमेटिस्ट) शहडोल द्वारा किया। जिसमें शहर के लगभग 70 चालकों का नेत्र परीक्षण कराया गया और प्रदूषण जॉंच शिविर लगाकर लगभग 60 वाहनों का नि:शुल्क प्रदूषण माप किया गया।

सड़क सुरक्षा सप्ताह में चलाया जा रहा अभियान
सड़क सुरक्षा सप्ताह में पुलिस, परिवहन विभाग यातायात नियमों के पालन पर जोर दे रहा है। सभी लोग यातायात नियमों के बारे में जागरूक हों इसका प्रयास किया जा रहा है। इसी के चलते पुलिस और प्रशासन के अधिकारी यातायात नियमों का पालन करने के लिए लोगों से अपील कर रहे हैं। बाइक चलाने वाले लोगों से हेलमेट पहनकर बाइक चलाने की अपील की जा रही है। उन्हें हिदायत दी जा रही है। दूसरा स्कूलों में बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है, जिससे लोग यातायात नियमों के बारे में जान सकें। बच्चों को बताया जा रहा है कि हेलमेट और सीट बेल्ट न लगाने का क्या दुष्परिणाम है। हादसा होने पर हेलमेट और सीटबेल्ट से किस तरह लोगों की जान बच जाती है, इसकी जानकारी दी जा रही है।

Home / Shahdol / बच्चों ने पूछा, क्या है ओवरटेकिंग और डार्क लाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो