scriptनहीं चाहिए थोपा हुआ प्रत्याशी, दागी को तो बिल्कुल नहीं देंगे वोट | youth voice : candidate's image in public should be neat and clean | Patrika News
शाहडोल

नहीं चाहिए थोपा हुआ प्रत्याशी, दागी को तो बिल्कुल नहीं देंगे वोट

पत्रिका के साथ परिचर्चा में युवाओं ने कहा कि, शिक्षित व साफ-सुथरी छवि वाले जन प्रतिनिधि को ही करेंगे वोट

शाहडोलOct 17, 2018 / 08:00 pm

shivmangal singh

shahdol

नहीं चाहिए थोपा हुआ प्रत्याशी, दागी को तो बिल्कुल नहीं देंगे वोट

शहडोल. विधानसभा चुनाव में पार्टियों के थोपे हुए प्रत्याशियों को नजर अंदाज करने का मन युवाओं ने बना लिया है। युवाओं को ऐसा प्रत्याशी चाहिए जो कि समाज से उठकर आया हो और लोगों की समस्याओं व उनकी आवश्यक्ताओं को समझने वाला हो। उनकी मूलभूत सुविधाओं के लिए लड़ सके और उनकी बात ऊपर रख सके। अपने क्षेत्र से लेकर विधानसभा तक यहां की समस्याओं के लिए आवाज उठाने वाले प्रत्याशी को हो युवा मतदान करेंगे। दागी व चाटुकारों से घिरे जन प्रतिनिधि को युवाओं ने दर किनार कर जनता से सीधे संवाद करने वाले प्रत्याशी के चयन को प्राथमिकता दी है।

युवा मतदाताओं ने कुछ इस अंदाज में रखी अपनी बात

युवा चेहरा ही क्षेत्र के विकास में कारगर साबित होगा। क्षेत्र के लिए ऊपर उठकर काम करे और जातिगत व दलगत राजनीति से हटकर समाज हित के बारे में सोचे रखने वाले प्रत्याशी के चयन की आवश्यक्ता है। जिसमें जोश व काम करने का जज्बा होगा वह ग्रामीण अंचलो तक पहुंच सकता है।
अतुल तिवारी, युवा मतदाता।

नई सोच व नई तकनीक की समझ रखने वाले नये चेहरे को बतौर जन प्रतिनिधि चुनने की आवश्यक्ता है। ऐसे जन प्रतिनिधि के चयन से ही क्षेत्र का विकास संभव है। नई सोच के जन प्रतिनिधि नई तकनीकों को विकसित करने व क्षेत्र में नये-नये प्रयोग कर कार्य करेगा।तभी क्षेत्र का विकास संभव हो सकेगा।
कशिश खान, युवा मतदाता।

पुरुष के साथ महिलाओं को भी समान अधिकार व उन्हे भी बराबर तवज्जो देने वाले जन प्रतिनिधि को प्राथमिकता के साथ अवसर देने की आवश्यक्ता है। युथ चेहरे को सामने लाएंगे तो वह पूरी तरह से नई सोच के साथ आज की आवश्यक्ता के अनुसार कार्य करेगा। जिससे युवाओं के लिए भी कई नये रास्ते तैयार होंगें।
चित्रांगना त्रिपाठी, युवा मतदाता।

चाटुकारों से दूर जनता के बीच तक पहुंचने वाले जन प्रतिनिधि का चयन होना चाहिए। ऐसे प्रत्याशी का चयन होना चाहिए जो क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ अन्य मूलभूत सुविधाओं को तवज्जो देने वाला हो। क्षेत्र में बेरोजगारी सबसे बड़ा दंश है इसे समाप्त करने वाले जन प्रतिनिधि की आवश्यक्ता है।
आशीष तिवारी, युवा मतदाता।

शिक्षित प्रत्याशी होना चाहिए जिसे नई तकनीक के साथ ही क्षेत्र के विकास के लिए क्या जरूरी है इसका ज्ञान होना चाहिए। जनता व जन प्रतिनिधि के बीच संवाद का जो अंतर है उसे समाप्त कर जनता से सीधे जुड़कर रहने वाले जन प्रतिनिधि का चयन हमारी पहली प्राथमिकता होगी। शिक्षा से जुड़ा होना चाहिए।
शुभम तिवारी, युवा मतदाता।

मजबूत व्यक्तित्व के प्रत्याशी का चयन होना चाहिए। यदि प्रत्याशी व्यक्तित्व का धनी नहीं है तो उसका कोई अस्तित्व नहीं रह जाता है। ऐसे जन प्रतिनिध का चयन करेंगे जो कि क्षेत्र के विकास की बात विधानसभा में रख सके और पहचान दिला सके। लोकविद्या का ज्ञाता हो जो कि लोगों की समस्याओं को सुने।
आशुतोष द्विवेदी, युवा मतदाता।

पार्टियों के थोपे हुए प्रत्याशी की जगह समाज में काम कर ऊपर उठे हुए व्यक्ति का चयन बतौर प्रत्याशी होना चाहिए। जो सामाजिक कार्यों से सरोकार रखता हो और समाज की आवश्यक्ताओं को समझता हो। रटंत विद्या के गुण नहीं बल्कि उसकी खुद की एक सोच होनी चाहिए जिस पर वह काम करे।
उत्कर्ष नाथ गर्ग, युवा मतदाता।

साफ सुथरी छवि वाले जन प्रतिनिधि की आवश्यक्ता है जो कि जातिगत व फूट डालो राज करों जैसी सोच से ऊपर उठकर काम करने वाला हो। उसे यह जानकारी होनी चाहिए कि क्षेत्र में क्या चल रहा है और उसे इसकी समझ होनी चाहिए कि क्षेत्र की जरूरते क्या हैं। तभी वह क्षेत्र के लिए कुछ कर सकेगा।
कृष्ण कुमार गुप्ता, युवा मतदाता।

क्षेत्रवाद व जातिवाद को सामने रखकर वोट बैंक की राजनीति करने वाले की आवश्यक्ता नहीं है। ऐसे व्यक्तित्व के लोग मुख्य धारा से हट जाते हैं और क्षेत्र के विकास की जगह स्वयं के विकास में जुट जाते हैं। युवाओं के प्रति चिंता व समाज हित को लेकर चिंतन करने वाले व्यक्तित्व की आवश्यक्ता है।
प्रखर तिवारी, युवा मतदाता।

जिसके अंदर काम करने की ललक हो जो स्वयं से ज्यादा दूसरों के विकास व दूसरी के बारे में सोचता हो ऐसे ही प्रत्याशी का चयन किया जाना चाहिए। क्षेत्र के विकास में ऐसा ही जन प्रतिनिध कारगर साबित होगा। बड़ी सोच व उसे पूरा करने का जज्बा रखने वाला प्रत्याशी का चयन हमारी प्राथमिकता होगी।
रूपेश मिश्रा, युवा मतदाता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो