script101 hectares land acquired for Industrial corridor along Ganga Expressway Farmers get extra in circle rate | इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनने से 1000 किसानों की लगी लॉटरी, 101 हेक्टेयर जमीन पर चार गुना मिलेगा मुआवजा | Patrika News

इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनने से 1000 किसानों की लगी लॉटरी, 101 हेक्टेयर जमीन पर चार गुना मिलेगा मुआवजा

locationशाहजहांपुरPublished: Dec 13, 2023 10:51:12 am

Submitted by:

Vishnu Bajpai

UP News: यूपी के शाहजहांपुर के पास जलालाबाद रोड और गंगा एक्सप्रेसवे के मिलान स्‍थल गुलड़िया गांव के पास औद्योगिक गलियारा विकसित होगा। इस इंडिस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए प्रयास शुरू हो चुके हैं। इसके तहत किसानों को जमीन अधिग्रहण का नोटिस जारी कर दिया गया है।

ganga_expressway.jpg
Land Acquisition in Shahjahanpur: यूपी के शाहजहांपुर के पास जलालाबाद रोड और गंगा एक्सप्रेसवे के मिलान स्‍थल गुलड़िया गांव के पास औद्योगिक गलियारा विकसित होगा। इस इंडिस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए प्रयास शुरू हो चुके हैं। इसके तहत किसानों को जमीन अधिग्रहण का नोटिस जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी यूपीडा की निगरानी में यह काम पूरा किया जाएगा। इसके तहत शाहजहांपुर के गुलड़िया गांव के गाटा संख्या 217 की लगभग 101 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही गंगा एक्सप्रेस वे और हवाई पट्टी बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है।
गंगा एक्सप्रेस और हवाई पट्टी के साथ, जलालाबाद रोड और गंगा एक्सप्रेस के मिलान स्थल के पास गुलड़िया गांव के निकट एक औद्योगिक गलियारा (इंडस्ट्रियल कारिडोर) का विकास करने के प्रयास शुरू हो गए हैं। इस प्रयास की निगरानी उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) को सौंपी गई है। गुलड़ियां गांव में 217 गाटा के आस-पास लगभग 101 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस अधिग्रहण के लिए जनपद के विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी (एसएलएओ) और डीएम उमेश प्रताप सिंह ने कृषकों को सार्वजनिक नोटिस जारी कर दिया है।

एक हजार किसानों को चार गुना दिया जाएगा मुआवजा


डीएम का कहना है कि गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक गलियारा के लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है। इस प्रक्रिया को मुकाबले करने का लक्ष्य मार्च तक रखा गया है, जिससे लगभग एक हजार किसानों को सर्किल रेट से चार गुना ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा। गुलड़िया गांव में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया मार्च तक पूरी हो जाएगी।
वहीं अपर जिलाधिकारी प्रशासन संजय पांडेय ने बताया कि गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्रशासन संस्था को हर संभव मदद उपलब्‍ध करवा रहा है। यूपीडा के गुलडिया गांव के पास औद्योगिक गलियारा को विकसित करने के प्रस्ताव पर काम शुरू हो चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो