scriptSPECIAL अमेरिका रिटर्न युवा ने गांव में खोली गोशाला, बना जिले का सबसे बड़ा दुग्ध अत्पादक | America Return Sharad Gangwar become district's largest milk producer | Patrika News
शाहजहांपुर

SPECIAL अमेरिका रिटर्न युवा ने गांव में खोली गोशाला, बना जिले का सबसे बड़ा दुग्ध अत्पादक

अमेरिका रिटर्न शरद गंगवार का कहना है कि हमें अपने हुनर का इस्तेमाल अपने देश के लिए करना चाहिए।

शाहजहांपुरDec 31, 2018 / 06:06 pm

अमित शर्मा

Sharad Gangwar

SPECIAL अमेरिका रिटर्न युवा ने गांव में खोली गोशाला, बना जिले का सबसे बड़ा दुग्ध अत्पादक

शाहजहांपुर। शरद गंगवार ने अमेरिका से नौकरी छोड़ कर अपने देश में ऐसा कर दिखाया जिससे जिले भर में उनकी चर्चा है। अमेरिका रिटर्न शरद गंगवार ने गेपालन में अपना रोजगार तलाशा। आलम यह है कि आज यह शरद जिले के सबसे बड़े दूध उत्पादन करने वाले किसान बन गए हैं। अमेरिका रिटर्न इस गोपालक के काम को देखने के लिए खुद जिला अधिकारी सहित तमाम अफसर वहां पहुंच रहे हैं। और उसके जज्बे को सलाम कर रहे हैं। अमेरिका रिटर्न शरद गंगवार का कहना है कि हमें अपने हुनर का इस्तेमाल अपने देश के लिए करना चाहिए।
ऊंची तनख्वाह की नौकरी छोड़ लौटे वतन

शरद गंगवार ने अमेरिका की ऊंची तनख्वाहब वाली नौकरी छोड़कर गोपालन में अपना रोजगार तलाशा है। रामपुर गांव के रहने वाले शरद गंगवार ने दिल्ली से एमबीए की पढ़ाई करने के बाद अपने कैरियर की शुरुआत की थी। 2009 में अमेरिका के न्यूयॉर्क में उन्हें अमेरिकन एक्सप्रेस नाम की कंपनी में नौकरी मिल गई। लेकिन पांच साल बाद उन्हें देश की मिट्टी अपने वतन और अपने गांव खींच लाई। 2014 में वह वापस लौट आए और उन्होंने दो गायों से अपने करियर की शुरुआत की लेकिन आज उनके पास लगभग 80 गाय हैं। ये गाय आज उनके लिए सबसे बड़ा रोजगार बन चुकी हैं। आज इन गायों से रोजाना 200 लीटर दूध का उत्पादन होता है। यही वजह है कि आज वह पूरे जिले के सबसे बड़े दूध उत्पादक हैं। उनका कहना है कि डॉक्टर इंजीनियर बनने के बाद लोग अपनी काबिलियत विदेशों को बेच देते हैं लेकिन अगर अपनी योग्यता के अपने देश के लिए इस्तेमाल करें तो देश की दशा और दिशा दोनों बदल सकती हैं।
अधिकारी भी आते हैं गोशाला देखने

शरद का दिन अपनी इसी गोशाला में गुजरती है। इसमें उनका साथ उनकी पत्नी भी देती हैं। इतना ही नहीं उनकी इस गोशाला से आठ और लोगों को भी रोजगार मिला है। हर गाय उन्हें पहचानती है। शरद के इसी जज्बे को देखने के लिए जिला प्रशासन के अफसर भी उनकी गोशाला को देखने यहां आते हैं। अधिकारी भी इस अमेरिका रिटर्न के जज्बे को सलाम कर हैं।

Home / Shahjahanpur / SPECIAL अमेरिका रिटर्न युवा ने गांव में खोली गोशाला, बना जिले का सबसे बड़ा दुग्ध अत्पादक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो