scriptछोटे सा काम भी अमूल्य हो सकता है, पढ़िए ये कहानी | Inspirational Motivational story of small work boat service latest new | Patrika News
शाहजहांपुर

छोटे सा काम भी अमूल्य हो सकता है, पढ़िए ये कहानी

जीवन में “भलाई का कार्य” जब मौका लगे हमेशा कर देना चाहिए, भले ही वो बहुत छोटा सा कार्य ही क्यों न हो।

शाहजहांपुरNov 05, 2018 / 07:07 am

Bhanu Pratap

motivational

motivational

एक आदमी ने एक पेंटर को अपने घर बुलाया और अपनी नाव दिखाकर कहा कि इसको पेंट कर दो। पेंटर ने नाव को लाल रंग से पेंट किया जैसा कि नाव का मालिक चाहता था। फिर पेंटर ने अपने पैसे लिए और चला गया।
अगले दिन पेंटर के घर पर वह नाव का मालिक पहुँचा। उसने पेंटर को एक बहुत बड़ी धनराशि का चेक दिया। यह देख पेंटर भौंचक रह गया। उसने पूछा – ये किस बात के इतने पैसे हैं? मेरे पैसे तो आपने कल ही दे दिए थे।
मालिक ने कहा – ये पेंट का पैसा नहीं है, बल्कि ये उस नाव में जो “छेद” था, उसको रिपेयर करने का पैसा है।

पेंटर ने कहा – अरे साहब, वो तो एक छोटा सा छेद था, सो मैंने बंद कर दिया था। उस छोटे से छेद के लिए इतना पैसा मुझे ठीक नहीं लग रहा है।
motivational
मालिक ने कहा – दोस्त, तुम समझे नहीं मेरी बात। अच्छा मैं विस्तार से समझाता हूँ। जब मैंने तुम्हें पेंट के लिए कहा तो जल्दबाजी में तुम्हें ये बताना भूल गया कि नाव में एक छेद है उसको रिपेयर कर देना। जब पेंट सूख गया, तो मेरे दोनों बच्चे उस नाव को समुद्र में लेकर नौकायन के लिए निकल गए।
मैं उस वक़्त घर पर नहीं था, लेकिन जब लौट कर आया और अपनी पत्नी से ये सुना कि बच्चे नाव को लेकर नौकायन पर निकल गए हैं तो मैं बदहवास हो गया। क्योंकि मुझे याद आया कि नाव में तो छेद है। मैं गिरता पड़ता उस तरफ भागा जिधर मेरे प्यारे बच्चे गए थे। लेकिन थोड़ी दूर पर मुझे मेरे बच्चे दिख गए, जो सकुशल वापस आ रहे थे। अब मेरी ख़ुशी और प्रसन्नता का आलम तुम समझ सकते हो।

फिर मैंने छेद चेक किया, तो पता चला कि मुझे बिना बताये तुम उसको रिपेयर कर चुके हो। तो मेरे दोस्त उस महान कार्य के लिए तो ये पैसे भी बहुत थोड़े हैं। मेरी औकात नहीं कि उस कार्य के बदले तुम्हें ठीक ठाक पैसे दे पाऊं।
सीख
जीवन में “भलाई का कार्य” जब मौका लगे हमेशा कर देना चाहिए, भले ही वो बहुत छोटा सा कार्य ही क्यों न हो। क्योंकि कभी-कभी वो छोटा सा कार्य भी किसी के लिए बहुत अमूल्य हो सकता है। हम भी किसी की नाव की मरम्मत करने के लिए हमेशा तत्पर रहें।
सोशल मीडिया से साभार

Home / Shahjahanpur / छोटे सा काम भी अमूल्य हो सकता है, पढ़िए ये कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो