scriptचौकीदारों के साथ पुलिस वालों की करतूत जानकर हैरान रह जाएंगे आप, देखें वीडियो | Police officers make food from chokidar watchman | Patrika News
शाहजहांपुर

चौकीदारों के साथ पुलिस वालों की करतूत जानकर हैरान रह जाएंगे आप, देखें वीडियो

चौकीदारों का आरोप है कि थानेदार उन्हें अपने हुक्म से थानों में बुला लेते हैं, जहाँ उनसे घरेलू काम करवाते हैं, जैसे कपड़े धोना, झाड़ू पोंछा करना आदि।

शाहजहांपुरDec 25, 2017 / 09:11 am

Bhanu Pratap

चौकीदार

चौकीदार

शाहजहांपुर। उत्तर प्रदेश में ग्रामीण इलाकों में तैनात चौकीदार को पुलिस की खुफिया इकाई का सबसे महत्वपूर्ण सूचना तंत्र माना जाता है। शाहजहांपुर में इन चौकीदारों ने अपने शोषण के गंभीर आरोप पुलिस वालों पर लगाए हैं। आरोप है कि थानेदार उनसे अपने कपड़े धुलवाने, झाड़ू लगवाने, पोंछा लगवाने और शरीर पर मालिश के काम करवाते हैं। ऊपर से चार महीने का वेतन नहीं मिला है। इसी बात से नाराज बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर लाल साफा बांधे चौकीदार अपनी फ़रियाद लेकर शाहजहांपुर पुलिस अधीक्षक से मिलने पहुंचे। अधिकारी के न मिलने से नाराज चौकीदारों शान्ति से अपने विरोध का इजहार कर आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की।
खाना बनवाते हैं पुलिस वाले

वैसे तो पुलिस में कई नियम क़ानून और रहन सहन आज भी अंग्रेजी हुकूमत के कायदे क़ानून से चलता चला आ रहा है। जिसमें से एक है गांव-गांव में लाल साफा बांधे तैनात चौकीदार। गांव का चौकीदार पुलिस के लिए सूचना तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। शाहजहांपुर में ये चौकीदार अपने ही विभाग के अधिकारियों से खासे पीड़ित हैं। यहां बड़ी तादात में चौकीदारों ने पुलिस पर बेहद गंभीर आरोप लगाए है। चौकीदारों का आरोप है कि थानेदार उन्हें अपने हुक्म से थानों में बुला लेते हैं, जहाँ उनसे घरेलू काम करवाते हैं, जैसे कपड़े धोना, झाड़ू पोंछा करना आदि।
चार महीने से नहीं मिला वेतन

चौकीदार रामकुमार का कहना है कि उन्हें महज 15 सौ ररुपये महीना पगार मिलती है। वो भी पिछले चार महीने से नहीं मिली है। इसी बात को लेकर आज बड़ी तादाद में सिर पर लाल साफ़ा बांधकर चौकीदार शाहजहांपुर पुलिस अधीक्षक से मिलकर अपनी व्यथा सुनाने पहुंचे। किसी भी अधिकारी के न मिलने से नाराज चौकीदारो ने शांत रहकर गुस्से का इजहार किया। आपको बता दें कि अंग्रेजो के समय से ही गावों में क़ानून व्यवस्था को बनाये रखने और किसी भी आपराधिक या फिर विश्वसनीय सूचना हासिल करने के लिए इन चौकीदारों की नियुक्ति की गई थी।

Home / Shahjahanpur / चौकीदारों के साथ पुलिस वालों की करतूत जानकर हैरान रह जाएंगे आप, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो