scriptswami chinmayananda case: एक क्लिक में जानिए क्या है पूरा मामला | swami chinmayananda case: know the whole matter in one click | Patrika News
शाहजहांपुर

swami chinmayananda case: एक क्लिक में जानिए क्या है पूरा मामला

पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानन्द को शुक्रवार को उनके आश्रम से गिरफ्तार कर लिया गया।
मामले की जांच एसआईटी कर रही है और एसआईटी को 23 सितंबर को जांच रिपोर्ट हाईकोर्ट में पेश करनी है।
छात्रा ने स्वामी चिन्मयानंद पर रेप और एक साल तक शारीरिक शोषण का आरोप लगाते हुए स्वामी चिन्मयानन्द की गिरफ्तारी की मांग की थी।

शाहजहांपुरSep 20, 2019 / 10:57 am

jitendra verma

swami chinmayananda case: एक क्लिक में जानिए क्या है पूरा मामला

swami chinmayananda case: एक क्लिक में जानिए क्या है पूरा मामला

शाहजहांपुर। योन शोषण के आरोप में घिरे पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानन्द को शुक्रवार को उनके आश्रम से गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद स्वामी चिन्मयानंद को मेडिकल जांच के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिला अस्पताल ले जाया गया है। स्वामी पर उनके ही कॉलेज की एक छात्रा ने योन शोषण के आरोप लगाए हैं। मामले की जांच एसआईटी कर रही है और एसआईटी को 23 सितंबर को जांच रिपोर्ट हाईकोर्ट में पेश करनी है।
ये भी पढ़ें

Big News: दुष्कर्म के आरोपी चिन्मयानंद को SIT ने आश्रम से किया गिरफ्तार

swami chinmayananda case: एक क्लिक में जानिए क्या है पूरा मामला
वायरल वीडियो से मचा था हड़कंप
स्वामी चिन्मयानन्द के कॉलेज में पढ़ने वाली लॉ की छात्रा ने फेसबुक पर 24 अगस्त को वीडियो अपलोड कर पीएम मोदी और सीएम योगी से मदद मांगी थी। उसने पूर्व गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानन्द का नाम लिए बगैर उन पर गंभीर आरोप लगाए थे। आरोप लगाने के बाद छात्रा अचानक गायब हो गई। जिसके बाद छात्रा के पिता ने 27 अगस्त को स्वामी चिन्मयानन्द पर बेटी को अगवा करने और धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया था। छात्रा के गायब होने के बाद जब ये मामला मीडिया में सुर्ख़ियों में छाया तो वकीलों एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट से मामले का संज्ञान लेने की याचिका दायर की। इस बीच शाहजहांपुर पुलिस ने छात्रा को राजस्थान से बरामद कर लिया।
ये भी पढ़ें

swami chinmayananda case: चिन्मयानन्द पर कार्रवाई न होने से नाराज छात्रा पहुंची हाईकोर्ट

swami chinmayananda case: एक क्लिक में जानिए क्या है पूरा मामला
सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान
जब ये बात सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान में आई तो छात्रा को कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया गया। जहाँ पर छात्रा ने खुद को खतरा बताया। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार को एसआईटी से जांच कराने के निर्देश दिए थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश सरकार ने एसआईटी का गठन किया है। एसआइटी का नेतृत्व आइजी नवीन अरोड़ा कर रहे हैं और इसमें 16 सदस्य है।
ये भी पढ़ें

एसआईटी जांच का सामना कर रहे स्वामी चिन्मयानंद की तबीयत बिगड़ी

swami chinmayananda case: एक क्लिक में जानिए क्या है पूरा मामला
छात्रा ने लगाया रेप का आरोप
मामले की जांच जब एसआईटी ने शुरू की तो छात्रा ने स्वामी चिन्मयानंद पर रेप और एक साल तक शारीरिक शोषण का आरोप लगाते हुए स्वामी चिन्मयानन्द की गिरफ्तारी की मांग की थी। छात्रा ने शाहजहांपुर के डीएम पर पिता को धमकाने का भी आरोप लगाया था साथ ही यूपी पुलिस से जान का खतरा बताया था। छात्रा ने रेप की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए दिल्ली पुलिस को तहरीर भी दी थी। इस बीच छात्रा के कोर्ट में बयान भी दर्ज कराए गए थे। बयान दर्ज होने के बाद भी स्वामी की गिरफ्तारी न होने पर छात्रा ने आत्महत्या करने की धमकी दी थी।
ये भी पढ़ें

विहिप नेता का एलान – स्वामी ओम का सिर काटने वाले को दूंगा 50 लाख

वीडियो भी हुए वायरल
एसआईटी जांच के बीच स्वामी चिन्मयानन्द के तमाम वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए जिसमे स्वामी चिन्मयानन्द अपने आश्रम में किसी लड़की से मालिश कराते हुए दिख रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद विपक्षी पार्टियों ने सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया था। इस बीच एसआईटी ने स्वामी चिन्मयानन्द के बेडरूम को सील कर उनके बगैर कहीं इजाजत आने जाने पर रोक लगा दी थी।
ये भी पढ़ें

chinmayananda case: चिन्मयानन्द पर दर्ज हो सकता है रेप का मुकदमा, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बयान दर्ज कराने कोर्ट पहुंची छात्रा

स्वामी की हालत बिगड़ी
कोर्ट में जिस दिन छात्रा के बयान दर्ज हुए उसी दिन स्वामी चिन्मयानंद की तबियत खराब हो गई जिसके बाद डाक्टरों ने उन्हें गुरूवार को लखनऊ के केजीएमयू रेफर कर दिया लेकिन चिन्मयानन्द लखनऊ नहीं गए और आश्रम में इलाज कराने की बात कह कर यही रुक गए और शुक्रवार को उन्हें आश्रम से गिरफ्तार कर लिया गया। छात्रा ने भी स्वामी चिन्मयानन्द पर बीमारी का बहाना बनाने का आरोप लगाया था।
ये भी पढ़ें

स्वामी चिन्मयानंद केस: एसआईटी ने की आठ घंटे तक पूछताछ, बगैर अनुमति कहीं भी जाने पर रोक, बेडरूम सील

स्वामी से भी मांगी गई रंगदारी
इस मामले में स्वामी चिन्मयानंद से भी वाट्सअप मेसेज के जरिए पांच करोड़ रूपये की रंगदारी मांगी गई थी। जिसमे छात्रा के साथी का नाम आया था। एसआईटी ने उससे भी पूछताछ की है। फिलहाल इस पूरे मामले की रिपोर्ट 23 सितंबर को एसआईटी हाईकोर्ट में पेश करेगी।

Home / Shahjahanpur / swami chinmayananda case: एक क्लिक में जानिए क्या है पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो