script92वीं रैकं मिली थी, अब अच्छा करने के लिए हो रहे प्रयास | 92th rank was found, now is the effort to do good | Patrika News
शाजापुर

92वीं रैकं मिली थी, अब अच्छा करने के लिए हो रहे प्रयास

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए नगर पालिका कर रही तैयारी

शाजापुरJan 06, 2019 / 09:56 pm

Gopal Bajpai

patrika

92वीं रैकं मिली थी, अब अच्छा करने के लिए हो रहे प्रयास

शाजापुर.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में स्वच्छ शहरों की श्रेणी में शाजापुर शहर राष्ट्रीय स्तर पर फिसड्डी रहा था। वहीं प्रदेश में भी शाजापुर को 92वां स्थान प्राप्त हुआ था। ऐसे में इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में अच्छी स्टार रेटिंग लाने के लिए नगर पालिका प्रयास कर रही है। कभी भी स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम शाजापुर पहुंचकर सर्वेक्षण कर सकती है।

इन दिनों नगर पालिका की ओर से जगह-जगह पर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिए प्रयास किए जा रहे है। इसके लिए शहर में एक वाहन में स्पीकर लगाकर लोगों को जागरुकता संदेश दिया जा रहा है। साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को अच्छी स्टार रेटिंग दिलवाने के लिए सहयोग करें। इसके दूसरी ओर नपा शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों की मरम्मतकर उनकी साफ-सफाई करवा रही है। इसके साथ ही शौचालयों की दीवारों पर वॉल पेंटिंग करवाकर स्वच्छता संबंधी स्लोगन भी लिखवाए जा रहे है।

ओडीएफ प्लस के लिए किया आवेदन
नपा के अनुसार शहर को इस बार स्वच्छता में बेतरह रेटिंग दिलवाने के लिए कार्य किया जा रहा है। केंद्रीय स्तर से कुल 7 स्टार रेटिंग तय की गई है। इसमें से शाजापुर को अभी तक दो स्टार मिल चुके है। तीसरे स्टार (ओडीएफ प्लस) के लिए आवेदन किया है। इसके लिए नपा ने ट्रेचिंग ग्राउंड पर कचरे से खाद बनाने का कार्य शुरू करवा दिया है। नपा को उम्मीद है कि इस प्लांट के शुरू होने से उसकी रेटिंग में सुधार जरूर होगा। ओडीएफ प्लस की रेटिंग पार करने के बाद ओडीएफ डबल प्लस के लिए आवेदन किया जाएगा।

कभी-भी सर्वेक्षण के लिए पहुंच सकती है टीम
नपा के अधिकारी और कर्मचारी इन दिनों स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों में लगे हुए है। क्योंकि केंद्रीय स्तर से मिले निर्देश के अनुसार 4 जनवरी के बाद स्वच्छता सर्वेक्षण की केंद्रीय टीम कभी-भी शहर में आकर निरीक्षण कर सकती है। रविवार तक तो टीम यहां नहीं पहुंची थी, लेकिन टीम के कभी-भी पहुंचने की जानकारी से पूरा अमला मुस्तैद हो गया है।

अभी-भी कई जगह पसरी है गंदगी
एक ओर स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम का दौरा कभी-भी शहर में हो सकता है जिसके लिए तैयारियां की जा रही है, वहीं दूसरी ओर शहर में कई स्थानों पर अभी-भी गंदगी पसरी हुई है। शहर के अनेक चौराहों सहित गली-मोहल्लों और बाजारों में गंदगी के ढेर यहां-वहां लगे हुए दिखाई देते है।

इनका कहना है
स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए टीम का कभी-भी शहर में दौरा हो सकता है। इस बार पूरी कोशिश की जा रही है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को अच्छी स्टार रैटिंग मिले। शहर में स्वच्छता के लिए प्रयास किए जा रहे है।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर

Home / Shajapur / 92वीं रैकं मिली थी, अब अच्छा करने के लिए हो रहे प्रयास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो