scriptबीएसएनएल की लापरवाही से शाजापुर में चार दिनों तक नहीं चला इंटरनेट | BSNL internet casually did not run for four days in Shajapur | Patrika News
शाजापुर

बीएसएनएल की लापरवाही से शाजापुर में चार दिनों तक नहीं चला इंटरनेट

ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन के लिए जूझ रहे शहरवासी

शाजापुरNov 10, 2019 / 04:16 pm

युवराज सिंह

BSNL

BSNL

शाजापुर. शहर में बीएसएनएल के ज्यादातर उपभोक्ता चार दिन से ब्रॉडबैंड और टेलीफोन सेवाओं के लिए जूझ रहे है। दुपाड़ा रोड स्थित बीएसएनएल कार्यालय के बाहर शहर की ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन कनेक्शन की मुख्य केबल रविवार रात कट गई थी। शहर में जारी रिलायंस कंपनी की खुदाई के दौरान केबल कटी। इसके बाद दो दिन तक सरकारी कार्यालय, बैंक और निजी ऑफिसों के साथ सैकड़ों कनेक्शन पूरी ठप रहे। 
केबल कटने के बाद सोमवार सुबह बीएसएनएल के अधिकारियों ने शाम तक केबल को सुधारकर लाइन चालू होने की बात कही थी, लेकिन इसी आश्वासन में चार दिन बीत गए। गुरुवार को भी शहर के अनेक स्थानों पर बीएसएनएल की सेवाएं शुरू नहीं हो पाई। इसी के साथ बीएसएनएल की लचर व्यवस्था भी उजागर हो गई। जानकारों के मुताबिक बीएसएनएल की किसी भी केबल के कटने पर उसे सुधारने में 4 से 8 घंटे का समय लगता है। यहां मुख्य केबल कटने से एक दिन में इसका सुधार कार्य हो जाना चाहिए था, लेकिन बीएसएनएल के अधिकारी चार दिन में भी व्यवस्था नहीं सुधार पाए। अधिकारी इसके पीछे अनेक पेयर के कटने का तर्क दे रहे हैं।
20 साल पुरानी केबल 
टेलीकॉम कंपनी के नियम अनुसार कोई भी केबल को न्यूनतम 3 मीटर की गहराई में लगाना चाहिए। विशेष परिस्थिति यह माप घट भी सकता है, लेकिन जिस स्थान पर केबल कटी। वहां 2-3 फीट पर ही नजर आ रही है। बीएसएनएल के टीडीएम पंकज उपाध्याय का कहना है कि केबल करीब 20 साल पुरानी है। जांच के दौरान पर्याप्त गहराई पर पाई गई।
फॉल्ट नहीं मिल रहा
8 पेयर की केबल कटने पर सैकड़ों की संख्या में पाइंट जोडऩा पड़ते हैं। अधिकारियों के मुताबिक 800 पाइंट को जोडऩे के लिए करीब 2400 जाइंट लगाए जा रहे हैं। जानकारों के अनुसार इनकी संख्या भले ही ज्यादा हो, लेकिन इन्हें जोडऩे में अपेक्षाकृत कम समय लगता है। बीएसएनएल के एसडीओ डीसी साहू का कहना है कि यहां फॉल्ट नहीं मिल रहा है। 
काम से पहले मार्किंग क्यों नहीं 
जानकारी के अनुसार नगर पालिका परिषद शाजापुर की ओर रिलायंस जिओ लिमिटेड को नगरीय क्षेत्र में ऑप्टिकल फाइबर केबल डालने के लिए 19 फरवरी को अनुमति मिली। नगर पालिका ने प्रतिलिपि कलेक्टर और जिला प्रबंधक बीएसएनएल को भेजी, लेकिन बीएनएनएल के अधिकारियों ने निजी कंपनी से तालमेल नहीं बैठाया। ठेकेदार ताबड़तोड़ काम में भिड़े रहे। इस कारण केबल कट गई। अधिकारियों ने गत दिनों कलेक्टर को शिकायत की थी। इसके बाद राजस्व निरीक्षक और पटवारी ने कंपनी व ठेकेदार के खिलाफ मौका पंचनामा बनाया था। बीएसएनएल के टीडीएम पंकज उपाध्याय ने कहा शहर में बीएसएनएल की नेटवर्क सुविधा बहाल हो रही है। केबल को जोडऩे की प्रक्रिया के दौरान कई समस्या होती है। इस कारण इतना समय लग गया।

Home / Shajapur / बीएसएनएल की लापरवाही से शाजापुर में चार दिनों तक नहीं चला इंटरनेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो