scriptस्वच्छता की कसौटी पर खरा उतरने के लिए शहर की परीक्षा हुई शुरू | City test started to meet the test of cleanliness | Patrika News
शाजापुर

स्वच्छता की कसौटी पर खरा उतरने के लिए शहर की परीक्षा हुई शुरू

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय दल के दो सदस्य पहुंचे शाजापुर, 3 हजार अंक के लिए लोगों से ले रहे फीडबैक, शहर में भ्रमण कर देख रहे व्यवस्थाएं

शाजापुरJan 21, 2020 / 09:32 pm

Piyush bhawsar

City test started to meet the test of cleanliness

स्वच्छता की कसौटी पर खरा उतरने के लिए शहर की परीक्षा हुई शुरू

शाजापुर.

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए हालही में जारी हुए परिणामों में शाजापुर नगर पालिका को देश की 50 हजार से एक लाख तक की नगर पालिकाओं में देश में 17वां स्थान और प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसी क्रम में अब स्वच्छता सर्वेक्षण के 3 हजार अंकों के लिए मंगलवार को केंद्रीय दल के दो सदस्य शाजापुर पहुंचे। दल के सदस्यों द्वारा शहर में अलग-अलग स्थानों पर भ्रमण करके आमजन से फीडबैक लिया जा रहा है। वहीं शहर के अंदर विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए अलग-अलग मानकों के हिसाब से कुल 6 हजार अंक तय किए गए हैं। इसमें पहले चरण में शाजापुर नपा को 1500 अंकों में से 1300 अंक प्राप्त किए थे। इसके चलते नपा को देश में 17वां और प्रदेश में दूसरा स्थान मिला था। अब 3 हजार अंकों का मूल्यांकन करने के लिए केंद्रीय दल के दो सदस्य शाजापुर पहुंचे। मंगलवार को पहुंचे दल के सदस्यों ने ट्रेचिंग ग्राउंड, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों पर भ्रमण करके व्यवस्थाएं देखी। इसके साथ ही शहर में अलग-अलग स्थानों पर आमजन से दल के सदस्य सीधे फीडबैक ले रहे हैं। जानकारी के अनुसार दल के सदस्यों द्वारा लोगों से शहर की स्वच्छता और अन्य व्यवस्थाओं को लेकर 7-7 साल किए जा रहे हैं। इन सवालों के जवाब के आधार पर दल के सदस्य शाजापुर नपा को अंक प्रदान करेंगे।

मोबाइल पर मिल रही लोकेशन के हिसाब से कर रहे कार्रवाई
जानकारी के अनुसार स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए शहर में पहुंचे दल के सदस्यों द्वारा मंगलवार को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण किया गया। इसके लिए दल के सदस्यों को केंद्रीय स्तर से सीधे मोबाइल पर लोकेशन भेजी जा रही है। इस लोकेशन के आधार पर दल के सदस्य भ्रमण करते हुए लोगों से फीडबैक ले रहे हैं। बुधवार को भी दल के सदस्य यहां पर निरीक्षण करके फीडबैक लेंगे। हालांकि दल के सदस्यों द्वारा नपा के अधिकारी, कर्मचारी और मीडिया से दूरी बनाई हुई है।

स्टार रैटिंग के लिए है 1500 अंक
जानकारी के अनुसार 6 फरवरी तक स्टार रैटिंग के लिए शहर का निरीक्षण होना है। दरअसल शाजापुर नपा ने थ्री स्टार रैटिंग के लिए दावा किया है। ऐसे में उक्त स्टार रैटिंग के लिए भी एक दल 6 फरवरी के पहले शाजापुर पहुंचकर निरीक्षण करेगा। शाजापुर नपा के अनुसार मंगलवार को पहुंचे केंद्रीय दल के सदस्यों द्वारा 3 हजार अंकों के लिए मूल्यांकन किया जा रहा है। इसके बाद जो दल आएगा वो 1500 अंकों के लिए स्टार रैटिंग तय करेगा। जबकि पहले चरण में नपा को 1500 में से 1300 अंक प्राप्त हो चुके है। ऐसे तीनों चरण मिलाकर कुल 6 हजार अंक है। इसमें से बेहतर अंक मिलने पर शाजापुर नपा को स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर नंबर मिल सकता है।

इनका कहना है
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय दल के दो सदस्य मंगलवार को शहर में पहुंचकर निरीक्षण करते हुए लोगों से फीडबैक ले रहे हैं। दल द्वारा अपने स्तर पर निरीक्षण किया जा रहा है। इससे नपा को भी दूर रखा गया है। बुधवार को भी दल के सदस्य शहर में निरीक्षण करेंगे। दल द्वारा 3 हजार में से नपा को जो अंक दिए जाएंगे उसके आधार पर स्वच्छता सर्वेक्षण का स्थान तय होगा।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, मुख्य नगर पालिका अधिकारी-शाजापुर

Home / Shajapur / स्वच्छता की कसौटी पर खरा उतरने के लिए शहर की परीक्षा हुई शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो