scriptमांगलिक कार्य में मचा हड़कंप, दो बैंडबाजे वालों की मौत… | death of band baja players by electric current | Patrika News
शाजापुर

मांगलिक कार्य में मचा हड़कंप, दो बैंडबाजे वालों की मौत…

तिलक समारोह में जा रही गाड़ी का बैंड ११ केवी लाइन से टकराया, करंट से दो की मौत, ग्रामीणों ने कहा बिजली कंपनी की लापरवाही से हुआ हादसा

शाजापुरJan 29, 2018 / 07:43 pm

Lalit Saxena

patrika

crime,accident,death,electric current,shajapur news,

शाजापुर. ग्राम मोहन बड़ोदिया के पास देवरी मुल्ला में उस समय हड़कंप मच गया जब बैंडबाजे की गाड़ी ११ केवी लाइन से टकरा गई। इससे गाड़ी में बैठे दो बैंडकर्मी करंट की चपेट में आ गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। ग्रामीण लोग दोनों को जिला अस्पताल लाए। यहां देर शाम पीएम किया गया। ग्रामीणों ने बिजली कंपनी पर लापरवाही का आरोप लगाया। शिकायत के बाद भी गांव में लाइन को ऊंचा नहीं किया गया। जिस मार्ग पर हादसा हुआ, वहां ११ केवी की लाइन ७ फीट ही ऊंची है।

तिलक कार्यक्रम के लिए बुलाया था बैंड
देवरी मुल्ला सरपंच रतनलाल के यहां तिलक कार्यक्रम में मो. बड़ोदिया से बैंड बुलाया गया था। बैंडकर्मी दोपहर तीन बजे देवरी मुल्ला के चालू मार्ग पर पहुंचे। मार्ग पर ११ केवी की लाइन महज ७ फीट की ऊंचाई पर है। यहां ठेला गाड़ी नहीं निकल रही थी। गाड़ी निकालने के लिए बैंडकर्मियों ने बांस से तार ऊंचा किया, लेकिन तार बांस से फिसलकर गाड़ी से टकरा गए। इससे गाड़ी चला रहे अनिल पिता पीरूलाल राव (१८) निवासी मो. बड़ोदिया और अंबाराम पिता बनासिंह राव (३८) करंट की चपेट में आ गए। हादसे के बाद दोनों को मो. बड़ोदिया स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। यहां से जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां दोनों को मृत घोषित कर दिया। शाम ५ बजे बाद दोनों का पीएम कर शव परिजनों को सौंपा।

ग्रामीणों ने कहा बिजली कंपनी की लापरवाही
जानकारी लगते ही मो. बड़ोदिया क्षेत्र के कई लोग जिला अस्पताल पहुंच गए। ग्रामीणों ने कहा हादसा बिजली कंपनी की लापरवाही से हुआ। कमल चौधरी, सरपंच रतनलाल और समाजसेवी राधेश्याम मालवीय ने बताया बिजली कंपनी गांवों में सिर्फ वसूली करती है, लेकिन मेंटेनेंस पर ध्यान नहीं देती। इस कारण दो लोगों की मौत हो गई। ग्राम सहित आसपास क्षेत्र में २५ स्थानों पर इस तरह हाईटेंशन लाइन झूल रही हैं। इससे आए दिन हादसे हो रहे हैं। अनेक बार मवेशियों की मौत भी इन लाइनों के टूटने से हुई। ग्रामीणों ने कहा कि जब वसूली का समय आता है तो हमारे घरों से वाहन, फ्रीज, टीवी, रकम सहित अन्य चीजें ले जाते हैं, लेकिन मेंटनेंस नहीं करते।

कई बार की शिकायत
सरपंच रतनलाल ने कहा बिजली कंपनी कर्मचारियों को अनेक बार तार झूलने की शिकायत की। गांव के मुख्य मार्ग पर इस तरह से तार झूलना खतरे से खाली नहीं है, लेकिन ध्यान नहीं दिया। समाजसेवी राधेश्याम मालवीय ने कहा कंपनी की लापरवाही से दोनों युवकों की मौत हुई। मुआवजा राशि दोनों मृतकों के परिवार को देना चाहिए।

जांच के बाद होगी कार्रवाई
११ केवी लाइन इतने नीचे कैसे हुई ये जांच का विषय है। मामले में जानकारी लेकर ही कुछ कहा जा सकता है। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।
– एसआर सेमिल, अधीक्षण यंत्री, बिजली कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो