scriptछह घंटे तक लोगों को घरों में होना पड़ा कैद | For six hours people had to live in homes | Patrika News
शाजापुर

छह घंटे तक लोगों को घरों में होना पड़ा कैद

फिजा में ठंडक, रिमझिम के बीच हुई तेज बारिश, १ इंच बारिश दर्ज, मौसम विभाग ने दी ३६ घंटे में भारी बरसात की चेतावनी

शाजापुरJul 24, 2018 / 12:03 am

Lalit Saxena

patrika

cold,barish,monsoom,

शाजापुर. तीन दिन बाद शहर में फिर बारिश ने दस्तक दे दी है। सुबह ११ बजे शुरू हुई रिमझिम बारिश शाम ५ बजे बाद तक चलती रही। इससे फिजा में पूरी तरह से ठंडक घुल गई। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। लगातार ६ घंटे जारी रही बारिश में बीच-बीच में तेज बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने दिनभर में २६ एमएम यानी एक इंच बारिश दर्ज की है। वहीं आगामी ३६ घंटे में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी जारी की है।
बता दें कि पिछले तीन दिनों से बारिश थम चुकी थी, लेकिन लगातार बादल छाने से बारिश का मौसम बन रहा था। सोमवार सुबह ११ बजे से ही शहर में रिमझिम बारिश शुरू हो गई। बीच-बीच में तेज बारिश भी हुई। लेकिन बारिश बंद नहीं हुई। शाम ५ बजे बाद तक बारिश चलती रही। हालांकि बारिश की गति धीमी होने से ६ घंटे में २६ एमएम बारिश ही दर्ज की गई। लेकिन लगातार बारिश होने से मौसम में पूरी तरह से ठंडक घुल गई। मौसम पर्यवेक्षक सत्येंद्रकुमार धनोतिया ने बताया कि मौसम छत्तीसगढ़ के आसपास बना हुआ था, जो भोपाल पहुंचकर क्षेत्र में पहुंचा है। अब ३६ घंटे बारिश की संभावना है। इसमें रात को व मंगलवार दिन को तेज बारिश की भी संभावना है। इसके बाद सिस्टम कमजोर हो जाएगा।
अब तक पिछले साल से दो गुना बारिश
शहर में अब तक कुल वर्षा ५१३ एमएम बारिश दर्ज की गई है। जबकि पिछले साल अब तक २८१ एमएम ही बारिश दर्ज हुई थी। करीब दोगुना बारिश होने से इस बार चीलर बांध में भी अधिक पानी आने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि मौसम विभाग ने इस अच्छी बारिश की संभावना जताई थी, जिसके अनुरूप अब शहर सहित जिले में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग आगामी सावन और भादो माह में अच्छी बारिश के संकेत दे रहा है।
मौसम में घुली ठंडक, लोगों ने ली राहत
सोमवार को बने मौसम ने दिनरात का अंतर काफी कम कर दिया है। तापमान के लिहाज से दिन और रात में १.६ डिग्री का अंतर रहा। मौसम विभाग ने रात का तापमान २३.६ डिग्री और दिन का तापमान २५.२ रहा। दिनरात के तापमान में अधिक अंतर नहीं होने से मौसम ठंडा बना रहा।
नेवज व जमधड़ में बढ़ा जलस्तर कच्चे मार्गों पर होने लगी परेशानी
ंशुजालपुर. क्षेत्र में सोमवार को मानसून की सक्रियता फिर से बढ़ गई। इस कारण सुबह से शाम तक बारिश का दौर चलता रहा। बारिश के कारण क्षेत्र तरबतर हो गया और जलाशयों में पानी का स्तर बढऩे लगा है। तहसील शुजालपुर क्षेत्र में अब तक 20 इंच बारिश हो चुकी है। दिनभर चले बारिश के दौर के कारण मौसम का पारा भी नीचे आ गया।
नगर में सोमवार की सुबह से ही रिमझिम शुरू हो गई जो दोपहर आते-आते मूसलधार में बदल गई। बारिश का यह क्रम रात तक जारी था। जमधड़ में पानी का बहाव छोटे पुल को छू रहा था। नेवज नदी भी उफान पर आ गई। अनुविभाग के लगभग सभी तालाबों में भी जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को दिनभर में एक इंच से अधिक बारिश हुई। नगर स्थित कृष्णानगर, फ्रीगंज क्षेत्र, प्रेमनगर, ब्रहम्पुरी कॉलोनी, ब्रजनगर, जगन्नाथपुरी, जटाशंकर रोड आदि हिस्सों में कच्चे मार्गों पर आवागमन में परेशानी शुरू हो गई तो कई स्थानों पर बारिश के पानी की निकासी नहीं होने से जल भराव भी होने लगा।

Home / Shajapur / छह घंटे तक लोगों को घरों में होना पड़ा कैद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो