मेरे दोनों हाथ और एक पैर नहीं है, फिर भी हर बार करता हूं मतदान

लोकसभा निर्वाचन को लेकर जिले के दिव्यांग आइकॉन सिद्धनाथ वर्मा ने लोगों को दिलाई मतदान करने के लिए शपथ

By: Gopal Bajpai

Published: 10 Apr 2019, 09:14 PM IST

शाजापुर.

मैं स्वयं दिव्यांग होकर मतदान कर सकता हूं तो आप भले-चंगे होकर मतदान क्यों नहीं करते हो। सभी लोग स्वयं भी मतदान करें और अपने आस-पास के सभी मतदाताओं को मतदान के लिए भी प्रेरित करें।

यह बात शाजापुर के दिव्यांग आइकॉन सिद्धनाथ वर्मा ने बुधवार को शासकीय मावि हरायपुरा में संचालित एकीकृत शाला के समस्त शिक्षकों से कही। दिव्यांग आइकॉन वर्मा के दोनों हाथ एवं एक पैर नहीं है। इसके बावजूद वे अपने काम स्वयं करते हैं और प्रत्येक निर्वाचन में मतदान भी करते है। उन्होंने मौजूद स्टॉफ से अनुरोध किया कि स्वयं मतदान करें और आने वाले लोकसभा निर्वाचन 19 मई को अपने मत का उपयोग अवश्य करें। अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें, क्योंकि मतदान आपका हक ही नहीं आपकी जिम्मेदारी भी हैं। इस अवसर पर उन्होंने सभी उपस्थित शिक्षकों को मतदान करने की शपथ भी दिलाई। इस मौके पर प्राचार्य राजेशकुमार गर्ग, अध्यापिका रेखा सोनी, तस्नीम आरा खान, शैफाली जोशी, अरुणप्रभा शर्मा एवं ऊर्दू स्कूल से नसरीन, शांति शर्मा, बीएलओ देवकीनंदन शर्मा एवं समस्त स्टॉफ उपस्थित रहा। साथ ही राजेंद्र तिवारी एवं जिला विकलांग पुर्नवास केंद्र से उमेश पालीवाल भी उपस्थित थे।

सुगम्य मतदान के लिए कार्यक्रम जारी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत बनोठ ने जिले के दिव्यांग, शतायु, गर्भवती महिला, धात्री महिलाओं के सुगम्य मतदान के लिए स्वीप प्लान अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम जारी किया है।

जारी कार्यक्रम अनुसार 5-15 अप्रैल के मध्य ग्राम पंचायत स्तर पर सभी मतदान केंद्रों पर रेम्प, व्हील चेयर, बैसाखी, रेलिंग तथा मतदान दिवस 19 मई को छायादार टेंट, टीनशेड, बैठक व्यवस्था, स्वच्छ पानी आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसी प्रकार 15 से 30 अप्रैल के मध्य ग्राम पंचायत स्तर पर दिव्यांग, शतायु का पुष्पहार से सम्मान एवं व्हील चेयर, बैसाबी, वार्कर सामग्री के फोटोग्राफ प्रत्येक मतदान केंद्रों पर किए जाएंगे। 10 से 30 अप्रैल के मध्य ग्राम पंचायत/वार्ड (समस्त मतदान केंद्र) पर मतदान केंद्रों का निरीक्षण (जनपद स्तर/नगरीय क्षेत्र स्तर/जिला स्तर से) किया जाएगा। 24 से 30 अप्रैल के मध्य जनपद पंचायत, नगरपालिका तथा नगर परिषद स्तर पर दिव्यांग, शतायु मतदाताओं का स्वास्थ्य परीक्षण, कार्यशाला, रैली, जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 5 से 15 अप्रैल जिला स्तर पर सुगम्य पोर्टल के लिए सचिव, सहायक सचिव, जनपद, नगरीय निकायों की कार्यशाला, ट्रेनिंग आयोजित किए जाएंगे। 1 से 10 मई तक दिव्यांग, शतायु मतदाताओं का स्वास्थ्य परीक्षण, कार्यशाला, रैली, जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Show More
Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned