scriptयहां हो रही थी पानी की चोरी, कार्रवाई करने अधिकारी पहुंचे तो उड़े किसानों के होंश | It was happening here, theft of water, the action taken by the officer | Patrika News
शाजापुर

यहां हो रही थी पानी की चोरी, कार्रवाई करने अधिकारी पहुंचे तो उड़े किसानों के होंश

चीलर बांध से पानी चोरी पर लगाम लगाने पहुंचा चार विभागों का दल, पाइप, मोटर, बिजली के तार, स्टॉटर किए जब्त

शाजापुरMar 12, 2019 / 09:17 pm

Gopal Bajpai

rajasthan news

यहां हो रही थी पानी की चोरी, कार्रवाई करने अधिकारी पहुंचे तो उड़े किसानों के होंश

शाजापुर.
चीलर बांध से पानी चोरी रोकने के लिए मंगलवार को राजस्व विभाग, बिजली कंपनी, सिंचाई विभाग, नगपालिका अमला पुलिसकर्मियों के साथ सुबह १० बजे चीलर बांध पहुंचा। संयुक्त विभाग की कार्रवाई दोपहर ३ बजे तक चलती है। टीम ने चीलर बांध से सटे ग्राम आलाउमरोद, धाराखेड़ी और लौंदिया क्षेत्र में कार्रवाई की। यहां से बड़ी मात्रा में बांध के अंदर पानी चोरी के लिए पाइप निकाले जिन्हें जब्त किया गया। साथ ही ७ मोटरे, मोटरों को चलाने में यूज किए जाने वाले बिजली के तार, स्टॉर्टर भी टीम ने जब्त किए। टीम में दो दर्जन से अधिक कर्मी मौजूद थे। चार विभागों की टीम द्वारा की गई इस कार्रवाई से किसानों के होंश उड़ गए। हजारों रुपए के पाइप मोटरें टीम ने जमीन से निकाले और जब्त कर ले आए। बता दें कि शहर में पेयजल व्यवस्था के लिए चीलर बांध में ढाई माह पहले ६ फीट पानी रिजर्व रखा था। ताकि बारिश तक शहरवासियों को आसानी से पानी सप्लाई किया जा सके। लेकिन बीते ढाई माह में चीलर बांध से ५ फीट पानी खाली हो चुका है। इतना पानी शहर में सप्लाय तो नहीं हुआ लेकिन आसपास के खेतों में सिंचाई के लिए किसानों ने चोरी जरूर किया। जिसके चलते अब चीलर बांध में महज १ फीट के करीब पानी बचा है। ऐसे में अब आगामी बारिश तक शहरवासियों को डेड स्टोरेज से पानी की सप्लाई की जाएगी। चीलर बांध से हर पानी चोरी होने की समस्या बनी रहती है। लेकिन कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से पानी चोरों के हौसले बुलंद है। इस बार कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने जनवरी माह के पहले सप्ताह में ही नगर पालिका, सिंचाई विभाग और बिजली कंपनी को पानी चोरी रोकने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद सभी विभागों ने पुलिस को साथ लेकर संयुक्त रूप से १३ फरवरी को पहली कार्रवाई की। जिसमें चीलर बांध से पाइप उखाड़े गए, मोटर निकाली गई। इस दौरान संयुक्त टीम ने ग्रामीणों को समझाईश भी दी की आगे से पानी चोरी न करें नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। जिसके बाद किसी भी विभाग ने चीलर बांध की ओर नहीं देखा। नतीजतन बांध में एक फीट के करीब पानी बचा है। ऐसे में एक माह बाद मंगलवार को राजस्व विभाग, बिजली कंपनी, सिंचाई विभाग और नगपालिका अमला पुलिसकर्मियों के साथ चीलर बांध पहुंचा, यहां तीन गांवों में कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में जमीन में लगे पाइप निकाले, जल मोटर और बिजली के तार निकालकर जब्त किए गए। बता दें कि पत्रिका अखबार बार-बार प्रशासन को चीलर बांध से लगातार कम हो रहे पानी की ओर ध्यान आकृर्षित कराया जा रहा है। ६ मार्च के अंक में भी पत्रिका ने ‘चीलर बांध में एक फीट पानी शेष, डेड स्टोरेज से जलापूर्ति की नौबत’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जिसके बाद मंगलवार को चार विभागों की टीम ने मिलकर चीलर बांध पहुंचकर उक्त कार्रवाई की।

ग्रामीणों ने किया विरोध
बता दें कि किसानों को एक माह पहले पहुंची प्रशासन की टीम ने समझाईश व चेतावनी दी थी कि चीलर बांध से पानी चोरी नहीं करें। बावजूद चीलर बांध से लगातार पानी चोरी होता रहा। जिसके तहत मंगलवार को संयुक्त विभाग की टीम ने ये कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में जमीन में गड़े पाइप नपा अमले द्वारा उखाड़े, मोटरे जब्त की गई। इस दौरान ग्राम आला उमरोद के किसानों ने उक्त कार्रवाई का विरोध भी किया। लेकिन मौजूद अधिकारियों ने ग्रामीणों की एक न सुनी और कार्रवाई जारी रखी। हालांकि नपा अधिकारी का कहना है कि कही कोई विरोध नहीं हुआ।

अब डैड स्टोरेज के भरोसे शहरवासी
शहर में पेयजल के लिए इस बार साढ़े फीट पानी शेष रखा गया था। जिसमें में ढाई माह में पांच फीट से अधिक पानी खत्म हो चुका है। समय पर पानी चोरों लप लगाम लगाई होती तो चीलर की जमीन सूखती नहीं और शहरवासियों को जलप्रदाय के बाद भी शेष पानी रहता। लेकिन चीलर बांध से लगातार पानी चोरी होने से अपै्रल के शुरुआती सप्ताह से ही डैड स्टोरेज का सहारा लेना पड़ेगा। बता दें कि चीलर बांध में २५० से अधिक मोटरों से हर दिन पानी चोरी हो रहा था। ऐसे में शहरवासियों के लिए रिजर्व रखा पानी भी खत्म होने की स्थिति में है। अब बारिश तक डैम पूरी तरह से सूख जाएगा और बारिश की लेटलतीफी हुई तो शहरवासियों को भारी जलसंकट देखने को मिल सकता है।

इनका कहना
पानी चोरी की जानकारी लगने पर नगर पालिका, बिजली कंपनी, सिंचाई विभाग, राजस्व विभाग व पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर जाकर कार्रवाई की गई। जमीन में गड़े पाइप निकाले गए, मोटरे व बिजली के तार भी जब्त किए गए। पानी चोरी रोकने के लिए ये कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ नगर पालिका

Home / Shajapur / यहां हो रही थी पानी की चोरी, कार्रवाई करने अधिकारी पहुंचे तो उड़े किसानों के होंश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो